पाकिस्तान ने माना 27 फरवरी को इस्तेमाल किये थे F-16, उम्मीद है जल्द ही F-16 गिरने की खबर भी कुबूल करेंगे
   02-अप्रैल-2019
 
 
पाकिस्तान ने आखिरकार ना-नुकूर करते हुए मान ही लिया कि 27 फरवरी के हमले में पाकिस्तान ने F-16 विमान इस्तेमाल किये थे। दरअसल बालाकोट हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान ने भारत में एयर स्ट्राइक करने की नाकाम कोशिश की थी। जिसके नतीजे में पाकिस्तान का एफ-16 फाइटर प्लेन विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था। लेकिन पाकिस्तान ने इस खबर को कभी कुबूल नहीं किया। जब अमेरिका ने पाकिस्तान से जवाब मांगा कि पाकिस्तान ने शर्तों के मुताबिक परमिशन लिए F-16 का इस्तेमाल कैसे किया। इसके बाद पाकिस्तान ने साफ मना करता रहा था कि पाकिस्तान ने F-16 विमानों का इस्तेमाल एयर स्ट्राइक में नहीं किया। बल्कि जेएफ-17 विमान इस्तेमाल किये गये थे। हालांकि भारत ने एमराम मिसाइल के पार्ट्स सबूत के तौर पर दिखाये थे, जोकि सिर्फ F-16 में इस्तेमाल की सकती है। इसके अलावा टेक्निकल सिग्नेचर भी भारत ने अमेरिका के साथ शेयर किये थे। जिससे साबित होता है कि पाकिस्तान ने F-16 इस्तेमाल किया था।
 
 
भारत का दवाब आखिरकार काम आया है, और सोमवार को पाकिस्तान आर्मी के आईएसपीआर विंग ने एक प्रेस रिलीज़ जारी कर फिर से सफाई देते हुए कहा कि 27 फरवरी को कोई F-16 नहीं गिरा था। लेकिन साथ में पाकिस्तान ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की हमने F-16 इस्तेमाल किया या जेएफ-17। बल्कि उस वक्त एयरफोर्स की तमाम विमान इस्तेमाल किये गये थे। जिसमें F-16 भी शामिल थे। साथ में पाकिस्तान ने ये भी कहा कि सेल्फ डिफेंस में पाकिस्तान का हक है कि वो F-16 इस्तेमाल करे।
 
 
 
 
जाहिर है इशारों में ही सही पाकिस्तान ने सीधे तौर पर मान लिया है कि F-16 इस्तेमाल हुए थे। पाकिस्तान के इस कबूलनामे के बाद अमेरिका पाकिस्तान पर कोई कार्रवाई करेगा या नहीं इस पर जल्द कुछ खबर सुनने को मिल सकती है।