श्रीलंका ब्लास्ट्स केस में 5 बड़े खुलासे- 2 सुसाइड अटैकर निकले अरबपति बिजनेसमैन और वामपंथी पार्टी नेता के बेटे,धमाके में शेख हसीना के पोते की भी मौत
   24-अप्रैल-2019
 
 
श्रीलंका सुसाइड बम धमाकों की जांच में अब कुछ से खुलासे हो रहे हैं, जोकि बेहद चौंकाने वाले हैं। सुसाइड बॉम्बर्स की जांच में कई ऐसी जानकारी सामने आयी हैं, जिससे साबित होता है कि श्रीलंका में इस्लामिक आतंकवाद न सिर्फ देश में बल्कि राजनीति में भी बहुत अंदर तक घुस चुका है और भारत द्वारा लगातार चेताने के बावजूद भी श्रीलंका सरकार उस पर काबू पाने में नाकाम रही है।
 
 
1. सुसाइड बॉम्बर्स निकले अरबपति बिजनेसमैन
 
जांच में पता चला है कि दो होटल सिनैमन ग्रांड और शांग्री-ला में धमाके करने दोनों बॉम्बर भाई थे। उससे हैरानी की बात कि ये दोनों देश के अरबपति बिजनेसमैन मुहम्मद युसूफ इब्राहिम के बेटे थे। इनकी पहचान 33 साल का इस्मत अहमद इब्राहिम और 31 साल का इल्हाम अहमद इब्राहिम के तौर पर हुई है। ये दोनों विस्फोटक से भरा बैग लेकर होटलों में ब्रेकफास्ट बुफै में शामिल होने के बहाने गये और दोनों के पास एक जैसे विस्फोटक से भरे बैग थे और दोनों ने खुद को लगभग एक ही समय धमाके में उड़ा दिया। मंगलवार को इस्लामिक स्टेट ने 7 बॉम्बर्स के फोटो और वीडियो जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। जांच एजेंसियों ने इन्हीं में दोनों अरबपति बॉम्बर्स की पहचान भी कर ली गयी है।
 
 
आतंकियों के पिता मुहम्मद युसूफ इब्राहिम श्रीलंका की बिजनेस कम्यूनिटी और राजनीति में जाना माना नाम हैं, वो देश के जाने माने मसाला व्यापारी हैं। जोकि वामपंथी जनथा विमुक्ति पेरामुना पार्टी के बेहद करीबी माने जाते हैं। युसूफ इब्राहिम के खास दोस्तों में इंडस्ट्री एंड कॉमर्स मिनिस्टर रिसथ बथीउद्दीन भी शामिल हैं। इब्राहिम पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षा के भी बेहद खास माने जाते हैं।
 
 
श्रीलंका के डिफेंस मिनिस्टर ने प्रेस कांफ्रेस में खुलासा किया कि 2 सुसाइड बॉम्बर्स ने यूके और ऑस्ट्रेलिया पढ़ाई की थी। देखिए वीडियो-
 
 
 
 
 
2. अरबपति आतंकी की विधवा ने भी बच्चों समेत खुद को उड़ाया
 
श्रीलंका की जांच एजेंसियों ने इन अरबपति आतंकियों के घर पर छापा मारा, तो तीसरी मंजिल पर विस्फोटक के साथ परिवार ने पहले से ही धमाके की तैयारी कर रखी थी। जैसे ही अधिकारी पास पहुंचे तो इस्मत अहमद इब्राहिम की बीबी फातिमा ने अपने बच्चों समेत खुद को धमाके में उड़ा दिया। जिसमें श्रीलंका 3 पुलिस अधिकारी मारे गये।
 
इसके जांच एजेंसियों ने बिजनेसमैन इब्राहिम और 30 साला तीसरे बेटे इजास एहमद इब्राहिम को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। जबकि चौथा सबसे छोटा इस्माइल अहमद इब्राहिम फिलहाल फरार है। एजेंसियों को पता चला है कि इस्माइल भी इस साजिश में शामिल था। यानि पूरा अरबपति बिजनेसमैन परिवार इन धमाकों में शामिल होने की आशंका है।
 
 
 
 
इस्लामिक स्टेट द्वारा जारी किया गया बॉम्बर्स का फोटो
 
 
 
3. पहले भी किये थे आतंकी हमले
 
 
जांच में पता चला है कि श्रीलंका के नेशनल तौहीद जमात लोकल स्तर पर आतंकी गतिविधियों को चला रहे थे। फंड और आइडियोलॉजी के लेवल पर इनको इस्लामिक स्टेट से मदद मिल रही थी। श्रीलंवका Wanathawilluwa शहर में इन आतंकियों का अड्डा था। यहीं पर पिछले साल इस्माइल इब्राहिम और बाकी आतंकियों ने ट्रेनिंग पायी थी। इसी साल की शुरूआत में इन्होंने प्राचीन नगरी अनुराधापुरा की एतिहासिक बुद्धिस्ट धरोहर इमारतों को उड़ाने का प्लान बनाया था। जिसके कंपाउंड भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया था। यानी इन इस्लामिक आतंकियों का ये प्लान फेल हो गया। लेकिन इसके बाद मार्च में तौहीद जमात के आतंकियों ने हाइवे मिनिस्टर के सेक्रेटरी मोहम्मद रज्जाक तस्लीम की हत्या कर दी थी। जोकि इस्लामिक कट्टरपंथ का जोरदार विरोधी था। हर बार ये आतंकी जांच एजेंसियों से बचते रहे और नतीजा ये हुए कि आखिरकार ईस्टर के दिन इन आतंकियों ने सबसे बड़े हमले को अंजाम दिया।
 
 
4. मारे गये 45 बच्चों में बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना का Grandson भी शामिल
 
 
श्रीलंका के 7 बम धमाकों में कुल 45 बच्चों के मारे जाने की खबर है। इनमें बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के चचेरे भाई का पोता भी शामिल था। 8 साल जायन चौधरी धमाके के वक्त होटल में अपने पिता के साथ ब्रेकफास्ट कर रहा था। जब सुसाइड बॉम्बर ने खुद को उड़ा दिया।
 
 
इसके अलावा मारे गये लोगों में डेनमार्क के सबसे अमीर बिजनेसमैन Anders Holch Povlsen , जोकि स्कॉटलैंड के सबसे बड़े जमीन के मालिक भी हैं, के तीन बच्चे शामिल हैं। एंडर्स जाने माने फैशन ब्रांड ASOS के भी मालिक हैं, जोकि छुट्टियां बिताने के लिए श्रीलंका अपने बच्चों के साथ आये हुए थे। होटल में हुए धमाके में एंडर्स के तीन बच्चे मारे गये।
 

 बिजनेसमैन Anders Holch Povlsen अपनी पत्नी के साथ (फाइल फोटो)
 
5. भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ ने कई बार किया था आगाह
 
 
धमाकों के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे समेत कईं जांच अधिकारियों ने माना कि भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ ने श्रीलंका के साथ इस्लामिक आतंकियों द्वारा बम धमाकों की साजिश की जानकारी शेयर की गयी थी। जिसमें साफतौर पर कहा गया था कि तौहीद जमात के आतंकी कैथोलिक चर्च औऱ इंडियन एंबेसी पर हमले की योजना बना रहे हैं। लेकिन श्रीलंका ने इस पर कार्रवाई नहीं की। ताजा जानकारी के मुताबिक ईस्टर के दिन धमाकों से ठीक कुछ घंटों पहले भी रॉ ने श्रीलंका को सीरियल ब्लास्ट के लिए चेताया था। लेकिन श्रीलंकन एजेंसियों इनको रोकने में बुरी तरह नाकाम रहीं।
 
दरअसल तमिलनाडु पुलिस ने तमिलनाडु तौहीद जमात के लीडर जाहरान हाशमी को हिरासत में लिया था, जिसका छोटा भाई रिलवान हाशमी और श्रीलंका आर्मी का पूर्व जवान बदरूद्दीन मोहम्मद मोइयूद्दीन श्रीलंका में इस्लामिक स्टेट के संपर्क में था, और आतंकियों गतिविधियों को चला रहा था।
 
तमिलनाडू में भी इन्होंने अच्छा खासा सोशल सर्विस ग्रुप तैयार कर लिया था, जोकि आमतौर पर राजनीतिक गतिविधियों, रोहिग्यां मामले में धरने-प्रदर्शन जैसी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। इसके कईं लीडर देश की जानी मानी राजनीतिक हस्तियों के साथ भी देखे गये हैं।