अनंतनाग में एक और बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में 2 हिज़्बुल आतंकी ढेर, बुधवार बारामूला में गिरफ्तार किया था पाकिस्तानी लश्कर आतंकी
   25-अप्रैल-2019
 
 
कश्मीर घाटी में पहले 3 फेज़ का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हुआ,किसी तरह की कोई आतंकी वारदात नहीं हुई। क्योंकि घाटी में सुरक्षाबल इस साल 71 आतंकियों को मौत के घाट उतार चुकी है। खासतौर पर पुलवामा हमले के बाद आतंकियों का सफाया और तेज़ हुआ। पुलवामा हमले के बाद सुरक्षाबलों ने 43 आतंकियों को मार गिराया और 13 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। ये सफाया लगातार जारी है, आज सुबह अनंतनाग जिले के बिजबेहारा इलाके में सुरक्षाबलों ने 2 हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकियों को एनकाउंटर में मार गिराया। जिनकी पहचान सफदर अमीन बट और बुरहान अहमद गनई के तौर पर हुई है।
 
 
दरअसल 3, राष्ट्रीय रायफल, जम्मू कश्मीर पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की टीम और सीआरपीएफ की ज्वाइंट टीम ने बिजबेहारा के बागेंदर मोहल्ले में सर्च अभियान शुरू किया था। तब अचानक आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जवाबी फायरिंग में दोनों आतंकियों को मार गिराया गया। दोनों की लाश बरामद कर उनके परिवार को सौंप दी गयी है, इनके पास से एके-47 रायफल और इन्सास रायफल बरामद हुई है।
 
दोनों आतंकी करीब कईं साल से हिज्बुल मुजाहिदीन के साथ घाटी में सक्रिय थे। बताया जा रहा है कि ये दोनों राइज़िंग कश्मीर के एडिटर शुजात बुखारी की हत्या में भी शामिल थे। लिहाजा इन एनकाउंटर को एक बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। 
 
 
इससे पहले बुधवार को बारामूला के पाट्टन में जम्मू कश्मीर पुलिस ने एक पाकिस्तानी आतंकी मोहम्मद वकार अवान उर्फ छोटा दुजाना को गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की थी। ये आतंकी लश्कर-ए-तैयब्बा का कमांडर था, जोकि 2017 में घुसपैठ कर भारत में घुसा था और लश्कर के लिए आतंकियों का रिक्रूटमेंट और आतंकी प्लानिंग का काम देख रहा था।
 
 
 
पुलिस गिरफ्त में लश्कर का पाकिस्तानी आतंकी मोहम्मद वकार अवान 
 
 
वकार को पुलिस ने पाट्टन के एक नाका पर गिरफ्तार किया। जिसके बाद पूछताछ में वकार ने बताया कि वो शुरूआत में नॉर्थ कश्मीर में सक्रिय था, लेकिन बाद में श्रीनगर एरिया में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। वकार ने कश्मीर में घुसपैठ करने से पहले लश्कर ए तैयब्बा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी से रावलपिंडी में ट्रेनिंग हासिल की थी।