“कल बना था बांग्लादेश, अब बनेगा सिंधूदेश”, पाकिस्तान के सिंध में आर्मी के सामने गूंजे सिंधूदेश की आजादी के नारे
   27-अप्रैल-2019
 
 
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में भी सिंधूदेश की आजादी के लिए विद्रोह धीरे-धीरे से तेज़ होने लगा है। बलूचिस्तान, कराची और पश्तूनिस्तान की आजादी की मांग के बाद सिंधूदेश की आजादी की तहरीक पाकिस्तान के लिए बड़ा सिरदर्द साबित होने लगी है। दरअसल एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें सिंध के लोग पाकिस्तानी रेंजर्स के सामने बेखौफ अलग सिंधुदेश की आजादी के नारे लगा रहे हैं। वीडियो में भारी संख्या में जमा लोग आर्मी के जवानों से भिड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिसमें रेंजर्स के जवान लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन लोग नारेबाजी शुरू कर देते हैं, “कल बना था बांग्लादेश, अब बनेगा सिंधुदेश”। साथ ही कुछ लोग एक और पाकिस्तान आर्मी विरोधी फेमस नारा लगाना शुरू कर देते हैं, ये जो दहशतगर्दी है, इसके पीछे वर्दी है। खुद देखिए वीडियो-
 
 
 
 

 

 
 
 
दरअसल ये घटना 25 अप्रैल की सिंध प्रांत के दादू इलाके की है, जहां जिये सिंध मुत्ताहिदा महाज के विद्रोही अपने नेता साईं जीएम सईद 24वीं डेथ एनिवर्सरी के जलसे में शामिल होने के लिए सान, जमशोरो की तरफ जा रहे थे। तभी रास्ते में पाकिस्तानी रेंजर्स उनको रोक देते हैं और उनके झंड़ों को तोड़ना शुरू कर देते हैं। लेकिन भारी संख्या में रेंजर्स की तैनाती के बावजूद जिये सिंध के सैंकड़ों रेंजर्स के पूरे काफिले को घेरकर नारेबाजी शुरू कर देते हैं। पाकिस्तानी रेंजर्स को भी इतने विरोध का अंदाजा नहीं था, लिहाजा रेंजर्स चुपचाप वहां से निकल जाते हैं।
 
 
आपको बता दें कि जिये सिंध मुत्ताहिदा महाज एक सिंध प्रांत का विद्रोही ग्रुप है, जोकि पिछले 20 साल से सिंधुदेश का आजादी की तहरीक चला रहा है।