NIA ने किया केरल में श्रीलंका सरीखा सुसाइड अटैक की साजिश का पर्दाफाश, पलक्कड में मास्टरमाइंड इस्लामिक स्टेट आतंकी गिरफ्तार
   30-अप्रैल-2019
 
 
 
नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी यानि एनआईए ने देश में श्रीलंका जैसे सुसाइड बम धमाकों की साजिश का पर्दाफाश कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। एनआईए की स्पेशल टीम ने सोमवार को केरल के पलक्कड में इस्लामिक स्टेट के आतंकी रियास अबूबकर को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में 29 साल के रियास ने कबूल किया है कि वो जल्द ही केरल में सुसाइड अटैक की प्लानिंग में शामिल था। इसके लिए वो सीरिया में इस्लामिक स्टेट के अब्दुल कयूम के संपर्क में था, जोकि केरल से सीरिया में इस्लामिक स्टेट के लिए लड़ रहा है। इसके अलावा रियास एक और भगौड़े इस्लामिक स्टेट आतंकी अब्दुल राशिद अब्दुल्ला उर्फ अबु ईसा के भी संपर्क में था। जिसके साथ मिलकर उसने ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर शेयर की थी, जिसमें वो आतंकी हमले करने के लिए भड़का रहा था। रियास ने खुलासा किया कि वो श्रीलंका बम धमाकों के मास्टरमाइंड जाहरान हाशिम और जाकिर नाईक के वीडियो और तकरीरों को करीब डेढ साल से फॉलो कर रहा था। जिससे प्रभावित होकर वो गैर-मुस्लिमों पर आतंकी हमले की योजना में शामिल हुआ था। एनआईए काफी वक्त से इस मॉड्यूल की तलाश में थी। 
 
 
 
 
 
 
दरअसल एनआईए को 4 आतंकियों के ग्रुप की जानकारी मिली थी, जोकि इस्लामिक स्टेट के लिए सीरिया और अफगानिस्तान में लड़ रहे अब्दुल राशिद, अशफाक मजीद और अब्दुल कय्यूम के संपर्क में हैं। इसके बाद एनआईए ने रविवार को कसारागोड में 2 जगहों और पलक्कड जिले में एक जगह पर छापेमारी की। इसमें तीन सदस्य हिरासत में लिये गये हैं, जिनसे पूछताछ चल रही है। दरअसल जुलाई 2016 में कसारागोड से 15 मुस्लिम नौजवानों के गायब होने के बाद एनआईए ने इस केस में छानबीन शुरू की थी। जिनके बार में पता चला कि इन 15 में से 14 अफगानिस्तान और 1 सीरिया इस्लामिक स्टेट के लिए लड़ाई में शामिल हो गया था।