श्रीनगर सेंट्रल जेल में कैदियों का हिंसक हंगामा, गैस सिलेंडर ब्लास्ट और आगज़नी में जमात-ए-इस्लामी के गिरफ्तार कारकूनों के शामिल होने की खबर
   05-अप्रैल-2019
 
बीती रात श्रीनगर की सेंट्रल जेल में कैदियों ने जमकर हंगामा किया, आगजनी की और सिलेंडर ब्लास्ट से 2 बैरकों को जलाकर तहस-नहस कर दिया। इस हंगामें में 2 कैदी घायल हो गये हो गये। जम्मू कश्मीर ने हालात काबू में कर लिये हैं, लेकिन सुबह तक जेल से धुंआ उठता दिखाई दे रहा था। प्रशासन के मुताबिक गुरूवार शाम कुछ कैदियों को जेल के अंदर ही दूसरे बैरक में शिफ्ट किया जा रहा था। जिसके बाद जमात-ए-इस्लामी के कुछ गिरफ्तार कारकूनों ने जेल में हंगामा काटना शुरू कर दिया और अफवाह फैलाई की कुछ कैदियों को कश्मीर से बाहर जेल में शिफ्ट किया जा रहा है। इसके बाद इन कैदियों ने जेल के मेस में मौजूद गैस सिलेंडरों में आग लगा दी और 2 बैरकों को आग के हवाले कर दिया।
 
 

 
 
पुलिस का कहना है कि कुछ बैरकों को रेनोवेट किया जाना था, जिसके चलते उन बैरकों के कैदियों को दूसरे बैरकों में शिफ्ट किया जा रहा था। लेकिन कुछ जमात ए इस्लामी के कैदियों ने इसको लेकर दंगा भड़काना शुरू कर दिया।
 
 
 
 
 
जेल में हंगामें के बाद डिप्टी कमिश्नर शाहिद चौधरी भी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। जिनके मुताबिक कैदियों ने जेल को काफी नुकसान पहुंचाया है। इसके बाद सेंट्रल जेल में सीआरपीएफ का अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात कर दिया गया है। जेल प्रशासन छानबीन में जुटा है कि क्या ये ये एक सोची-समझी साजिश थी। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए श्रीनगर डाउनटाउन में 3जी इंटरनेट बंद कर दिया गया है।