साल के पहले 3 महीनों मारे गये 58 आतंकी, पुलवामा हमले के शहीदों समेत कुल 83 जवान शहीद हुए
   06-अप्रैल-2019
 
 
साल 2019 की शुरूआत जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के सफाये के कईं सफल ऑपरेशन के साथ हुई। सुरक्षाबल लगातार आतंकियों को को मौत के घाट उतारते जा रहे हैं। जम्मू कश्मीर Coalition of Civil Society द्वारा जारी किये आंकड़ों के मुताबिक इस साल के पहले 3 महीनों में कम से कम 58 आतंकी मारे जा चुके हैं। जिसमें हिज्बुल कमांडर हम्माद, सज्जाद मगरे, जीनत-उल-इस्लाम जैसे नाम शामिल हैं। इसके अलावा सुरक्षा बलों के करीब एक दर्जन आतंकियों को हथियारों के साथ गिरफ्तार किया है।
 
 
 
हालांकि आतंक के खिलाफ इस जंग में मासूम कश्मीरियों और सुरक्षाबलों के जवानों के भी भारी नुकसान उठाना पड़ा। पहले तीन महीनों में कुल 83 जवानों ने वीरगति प्राप्त की, इनमें सबसे बड़ा हादसा था पुलवामा हमला, जिसमें 40 सीआरपीएफ जवानों को वीरगति प्राप्त हुई थी। जबकि 6 जवान एलओसी पर पाकिस्तानी फायरिंग में शहीद हुए।
 
 
इन तीन महीनों के दौरान 21 सिविलियन भी आतंक के हत्थे चढ़ गये। इनमें ज्यादातर आम शहरियों को आतंकियों ने टारगेट बना कर मारा। जिनपर शक था वो सुरक्षाबलों के लिए खबरी का काम करते हैं। इनमें इशरत मुनीर, एसपीओ खुशबू जान और तनवीर अहमद डार जैसे मासूमों का नाम शामिल है।
 

 
खुशबू जान को उसके घर के सामने गोली मारकर शहीद कर दिया गया था