तीसरे समन के बाद आखिरकार दिल्ली पूछताछ के लिए पहुंचे मीरवाइज़ उमर फारूख, क्या NIA करेगी मीरवाइज़ की संपत्ति सीज़
   08-अप्रैल-2019

 
पिछले कई हफ्तों से NIA द्वारा जारी समन के बावजूद पूछताछ से बचते रहे मीरवाइज़ उमर फारूख ने आखिरकार दिल्ली आने में ही भलाई समझी। आज सुबह मीरवाइज़ टेरर फंडिंग केस NIA की पूछताछ के लिए दिल्ली पहुँच गए। यहां NIA की टीम सीजीआई कॉम्प्लेक्स स्थित हेडक्वॉर्टर में मीरवाइज़ से पूछताछ करेगी। आपको याद दिला दें कि 24 फरवरी NIA ने मीरवाइज़ के श्रीनगर स्थित घर पर छापा मारा था। जिसमें NIA की टीम को टेरर फंडिंग से जुड़े कई अहम दस्तावेज मिले थे। साथ ही छापेमारी में कम्युनिकेशन से जुड़े कई इलेक्ट्रॉनिक Equipment मिले, जिससे पता चलता है कि मीरवाइज़ आधुनिक कम्युनिकेशन प्रणाली की इस्तेमाल कर पाकिस्तान के संपर्क में थे।
इसके अलावा टेरर फंडिंग केस में कई अलगाववादियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है और उनकी जानकारी के आधार पर NIA ने दिल्ली में पाकिस्तान हाई कमीशन के जरिये पैसों का लेनदेन करने वाले एक कश्मीरी बिजनेसमैन को भी गिरफ्तार किया था। इसके बाद गुरूग्राम से भी इस कश्मीरी बिजनेसमैन जहूर अहमद शाह वताली को गिरफ्तार किया गया था। जोकि लश्कर-ए-तैयबा फाउंडर हाफिज सईद और आईएसआई के फंड़ को पाकिस्तान हाई कमीशन की शह पर कश्मीर के अलगाववादी नेताओं को फंड मुहैया करा रहा था। गुरूग्राम में एजेंसियां जहूर के घर को अटैच कर चुकी हैं। वताली दुबई के हवाला ऑपरेटर के जरिये भी फंड ऑपरेट करता था। जिसको ईडी ने ज़ीरो इन कर फंड को फ्रीज़ करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
सूत्रों के मुताबिक मीरवाइज़ अगर NIA के सवालों का सही जवाब यानी वो अपने पैसों और संपत्ति का सही हिसाब नहीं दे पाए तो साउथ दिल्ली समेत उनकी श्रीनगर की भी संपत्ति ईडी सीज़ कर सकती है। हाल ही में ईडी ने शब्बीर शाह के 2 बंगलों को श्रीनगर में सीज़ किया था। जोकि इस वक़्त तिहाड़ जेल में हैं।