पाकिस्तान ने POJK में 12 आतंकी संगठनों के ठिकानों को किया सील, FATF में ब्लैकलिस्ट करने के लिए भारत की लॉबिंग से घबराया पाकिस्तान
   18-मई-2019
 
 
यूएन सिक्योरिटी काउंसिल की फायनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स द्वारा पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट करने के लिए भारत ने कूटनीतिक लॉबिंग तेज़ कर दी है। इसके लिए यूएन के मंच पर पाकिस्तान ने भारत की कोशिश के खिलाफ आपत्ति भी दर्ज कर थी। लेकिन FATF द्वारा ब्लैकलिस्ट होने की संभावना से पाकिस्तान बुरी तरह घबराया हुआ है। इसीलिए पाकिस्तान ने पिछले 40 सालों में पहली बार पीओजेके यानि पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर में चल रहे आतंकी संगठनों के ठिकानों पर कार्रवाई की है। पाकिस्तान ने पीओजेके में मौजूद कम से कम 12 संगठनों के दफ्तरों, ट्रेनिंग कैंप समेत उनके तमाम ठिकानों को सील करने की खबर आयी है।
 
इंडिपेंडेंट उर्दू अखबार में छपी खबर के मुताबिक पाकिस्तान सरकार ने सीलिंग के अलावा इन संगठनों के फायनेंशिल असिस्टेंस को भी बंद करने का दावा किया है। जाहिर है भारत के चौतरफा दबाव के बाद पाकिस्तान दुनिया को आतंकवाद पर कार्रवाई करने का विश्वास दिलाना चाहता है। हालांकि इन खबरों में कितनी सच्चाई है, इस पर अभी विश्वास करना मुश्किल है।


 मौलाना अब्दुल रहमान मक्की
 
 
हालांकि पिछले हफ्ते ही पाकिस्तान ने गुजरांवाला टाउन से हाफिज सईद के खासमखास और आतंकी संगठनों के सेंकड-इन-कमांड मौलाना अब्दुल रहमान मक्की को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा के सैंकड़ों कारकूनों की भी गिरफ्तार किया था।