रिजल्ट से पहले ही विपक्षी पार्टियों और मोदी विरोधी पत्रकारों ने शुरू किया EVM में धांधली का प्रोपगैंडा
   21-मई-2019
 
 
 
एग्जिट पोल में जोरदार हार की संभावना देखकर विपक्षी पार्टियों और मोदी विरोधी पत्रकारों ने सोशल मीडिया पर ईवीएम में धांधली का देशव्यापी प्रोपगैंडा शुरू कर दिया है। पिछले 24 घंटों से ट्विटर और फेसबुक पर फेक न्यूज फैलायी जा रही हैं। दरअसल चंदौली, गाजीपुर, फतेहाबाद जैसी कुछ जगहों के वीडियो ईवीएम में धांधली का वीडियो बताकर फैलाया जा रहा है। बताया गया कि ईवीएम बदली जा रही हैं, एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा रहा है। जोकि असल में इस्तेमाल न हुई ईवीएम मशीनें थी। जिन्हें शिफ्ट किया जा रहा था। इलेक्श्न कमीशन ने तमाम सबूतों के साथ इन आरोपों का जोरदार खंडन किया।
 
 
 
 
 
 
 
इस बीच पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चुनाव आयोग के पक्ष में खड़े दिखायी दिये। न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा जारी बयान में प्रणब दा ने कहा कि- “यदि हम संस्थानों को मजबूत करना चाहते हैं तो हमें ध्यान में रखना चाहिए कि ये संस्थान देश की अच्छी तरह से सेवा कर रहे हैं। अगर लोकतंत्र सफल साबित हो रहा है तो इसके लिए चुनाव आयोग को काफी हद तक जिम्मेदार माना जाना चाहिए। सुकुमार सेन से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों ने इसके लिए बहुत काम किया है।“
 
 
 
 
लेकिन तमाम विपक्षी पार्टियां चुनाव हारने की ठीकरा ईवीएम पर फोड़ने की तैयारी में जुटीं है। आज तमाम विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने एक बैठक की जिसमें ईवीएम पर आगे की रणनीति तय की गयी। यानि आगे-आगे देखिए होता है, क्या।