श्रीलंका: नेगोम्बो में भड़का सांप्रदायिक दंगा, लगाया कर्फ्यू, सरकार ने 200 इस्लामिक धर्मगुरूओं को देश से बाहर निकाला
   06-मई-2019
 
 
  
श्रीलंका में बम धमाकों को 2 हफ्तों के बाद भी हालात नहीं सुधरे हैं। दरअसल रविवार को पश्चिम तटीय शहर नेगोम्बो में मूल निवासी सिंहलीज़ और मुस्लिमों के दो पक्ष आपस में भिड़ गये। जिसके बाद पूरे शहर में दंगे जैसे हालात हो गये। दंगाइयों ने दर्जनों गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। श्रीलंकन आर्मी के प्रवक्ता सुमिथ अट्टापट्टू के मुताबिक सिंहलीज और मुस्लिम के दो पक्ष आपस में भिड़ गये थे, जिसके बाद सड़क पर गाड़ियां जलाई गयी। हालात को काबू में करने के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है और सोशल मीडिया पर बैन लगा दिया गया है। हालांकि आज सुबह सोशल मीडिया पर से बैन हटा लिया गया है। लेकिन शहर में अभी भी हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं।
 
 
नेगोम्बो के पास ही देश का बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। 21 अप्रैल को बम धमाकों में से सबसे बड़ा सुसाइड अटैक इसी शहर ही सेंट सेबेस्टियन चर्च में हुआ था। जिसमें 257 लोग मारे गये थे।
 
 

 
श्री लंका के शहरों में दिख रहे हैं ऐसे पोस्टर
 
 
 
200 मुल्ला-मौलवियों को देश-निकाला
 
 
बम धमाकों के श्रीलंका सरकार ने वीसा नियमों को सख्त कर दिया है। सरकार ने अब तक 600 लोगों को देश से निकाल बाहर किया है, जिनका शुरूआती वीसा खत्म हो चुका है। होम अफेयर्स मिनिस्टर वजीरा एबेवर्धना के मुताबिक अब तक 200 इस्लामिक धर्मगुरूओं को देश से बाहर कर दिया है, जोकि वीसा खत्म होने के बाद भी श्रीलंका में रह रहे थे। श्रीलंका सरकार ने इनपर वीसा से ज्यादा रहने पर भारी फाइन भी लगाया। इनमें से ज्यादातर पाकिस्तान, बांग्लादेश, मालदीव और भारत से थे।
आपकों याद दिला दें कि श्रीलंका में अभी भी इमरजेंसी लगी है, जिसमें जांच और सुरक्षा एजेंसियों को काफी अधिकार दिये गये हैं। ये जांच एजेंसियां फिलहाल देश भर में इस्लामिक कट्टरपंथियों को ढूंढ-ढूंढ कर साफ करने में लगी है।