बालाकोट एयर स्ट्राइक में जैश के लगभग 170 आतंकी मारे गए – इटैलियन पत्रकार का दावा
   08-मई-2019


 
में लोक सभा चुनाव में बालाकोट पर हवाई हमला लगातार चर्चा में बना रहा. 26 फ़रवरी को हुए इस हमले में कितने आतंकी मारे गए इस पर भी देश और विदेश में लोग लगातार कयास लगा रहे है . हालांकि भारतीय वायू सेना ने बड़े साफ़ शब्दों में यह बयान दिया था कि “ हमारा काम आतंकी ठिकानों को उड़ाना था न कि मारे गए आतंकियों की गिनती करना .
 
अब मारे गए आतंकियों की संख्या को लेकर एक बड़ा दावा इटैलियन पत्रकार फ्रांसेस्का मैरिनो का आया है , जिन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बालाकोट हवाई हमले में 26 फ़रवरी की रात लगभग 170 आतंकी मारे गए थे . मारे गए इन आतंकियों में 20-30 आतंकी ऐसे है जो इलाज के दौरान मारे गए . मरने वालो में 11 ट्रेनर भी है. मृतको में कुछ बम बनाने वाले और कुछ हथियार चलाने की ट्रेनिंग देने वाले भी शामिल थे .
 
 
 
 
45 आतंकियों का अभी भी इलाज जारी है .
 
मैरीनो ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जैश के बालाकोट कैंप पर सुबह 3;30 पर हमला हुआ इसके बाद 6:30 पर पाकिस्तानी सेना की एक टुकड़ी इस कैंप पर पहुंची और उसके बाद से यह कैंप पूरी तरह से पाकिस्तानी सेना के कब्जे में है. पाकिस्तानी सेना ने हमले के बाद घायलों को हरकत-उल-मुजाहिदीन (एक अन्य आतंकी संगठन) के कैंप में पहुँचाया और वहा पाकिस्तानी सेना के डाक्टर्स वहा घायल आतंकियों के इलाज करने पहुंचे . लगभग 45 आतंकियों का इलाज अभी भी चल रहा है .
 
हमले की जानकारी लीक न हो इसके पूरे बंदोबस्त किये है
 
घायल आतंकी अभी भी पाकिस्तानी सेना की कस्टडी में है, जो आतंकी स्वस्थ भी हो गए है उन्हें भी बाहर नहीं भेजा जा रहा है . आतंकियों के परिवारों को भी समझाया गया है कि वो हमले और मृतक आतंकियों के बारे में बाहर बात न करे . हालांकि हमले के पहले दिन ही पाकिस्तानी सेना ने कहा था कि वो मीडिया को बालाकोट कैंप ले जायेंगे और भारत के दावे को गलत साबित करेंगे . लेकिन ऐसा नहीं हुआ और क्षतिग्रस्त कैंप को लगभग 40 दिनों तक आम जनता और मीडिया से दूर रखा गया .
 

 
 
ज्ञात रहे 14 फ़रवरी को पुलवामा आत्मघाती हमले के बाद पाकिस्तान अपने आतंकियों को पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू-कश्मीर में चल रहे कैंपो से निकालकर बालाकोट कैंप में इस उम्मीद में ले गया था कि वहां तक भारतीय सेना या एजेंसिया हमला नहीं करेंगी. इससे पहले उरी हमले के बाद भारत सर्जिकल स्ट्राइक कर चुकाथा और अबकि बार भी भारत ऐसा ही कुछ करेगा इस बात का पाकिस्तान को डर था. लेकिन 26 फ़रवरी की रात की भारतीय वायुसेना के जहाजो ने बालाकोट कैंप पर बम बरसाकर उस तबाह कर दिया था . भारतीय वायुसेना के इस हमले की जानकारी खुद पाकिस्तानी सेना ने पब्लिक डोमेन में दी थी .