अमित शाह ने गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी की दी जम्मू कश्मीर और आंतरिक सुरक्षा डिवीज़न की कमान, किया दोनों राज्यमंत्रियों के कार्यभार का बंटवारा
   20-जून-2019

 
गृह राज्य मंत्री अमित शाह ने अपने मातहत दोनों गृह राज्य मंत्रियों के कार्यभार का बंटवारा कर दिया है। यानि दोनों राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी और नित्यानंद राय सीधे मंत्रालय का काम देखेंगे। कुल 23 डिविज़न में से गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी को 12 डिवीज़न और 11 डिवीज़न का कार्यभार नित्यानंद राय को सौंपा गया है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण जम्मू कश्मीर, आतंरिक सुरक्षा, नॉर्थ ईस्ट, लेफ्ट विंग एक्सट्रीमिज्म यानि नक्सलवाद मामले से संबंधित डिवीज़न का जिम्मा जी किशन रेड्डी को दिया गया है। यह पहली बार है कि जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर के मामलों को एक ही मंत्री के हवाले किया गया है।
 

 
 
वहीं दूसरे राज्य मंत्री नित्यानंद राय को केंद्र-राज्य , आईपीएस अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग से जुड़ा पुलिस-I और विदेशी सैलानियों से संबंधित डिवीजन दिए गए हैं।

 
हालांकि इंटेलिजेंस ब्यूरो की सीधी रिपोर्टिंग खुद गृह मंत्री अमित शाह को होगी। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पहली कैबिनेट की बैठक मे कहा था कि तमाम कैबिनेट मंत्री अपने राज्य मंत्रियों को साइड लाइन करने की जगह अधिक से अधिक काम दें।