अमित शाह आज पेश करेंगे अपना पहला बिल- जम्मू कश्मीर रिज़र्वेशन अमेंडमेंट बिल
   24-जून-2019
 
 
गृह मंत्री अमित शाह आज अपने लोकसभा करियर का पहला बिन पेश करेंगे, जोकि जम्मू कश्मीर से जुड़ा है। अमित शाह आज लोकसभा में जम्मू कश्मीर रिज़र्वेशन अमेंडमेंट बिल पेश करेंगे। जोकि जम्मू कश्मीर में आर्थिक रूप से कमज़ोर जनरल कैटेगरी के लिए 10 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था करेगा।
 
 
चुनाव से पहले मार्च में ही एक ऑर्डिनेंस जारी कर इस कानून का लागू किया गया था। लेकिन अब इसे संसद में पास कराना ज़रूरी है। इस ऑर्डिनेंस के तहत जम्मू एंड कश्मीर रिज़र्वेशन एक्ट, 2004 में बदलाव किया गया था। इस ऑर्डिनेंस में एक्चुअल लाइन ऑफ कंट्रोल यानि भारत और चीन के बीच नियंत्रण रेखा पर रहने वाले लोगों को सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े लोगों में चिन्हित किया गया था। इस एक्ट के तहत 3 लाख प्रति वर्ष से कम आय वाले परिवार को आर्थिक रूप से पिछड़ों की श्रेणी में रखा गया है। यानि इनको इस आरक्षण का लाभ मिल पायेगा।
 
 
 
अमित शाह लोकसभा में पहला बिल जम्मू कश्मीर से संबंधित ला रहे हैं, इसीलिए इसे इस तरह से देखा जा रहा है कि अमित शाह की प्राथमिकताओं में जम्मू कश्मीर सबसे पहले हैं। जबकि चुनावों के दौरान वो आर्टिकल 370 और 35ए हटाने की बात पहले ही कर चुके हैं।