अमरनाथ यात्रियों के लिए स्थापित किया गया विशेष एफएम स्टेशन, मौसम और मैनेजमेंट की जानकारी से लेकर भक्ति संगीत तक, पूरी यात्रा में रहेगा साथ
   27-जून-2019

 
संस्कृति मंत्रालय के अनुरोध पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पहली बार बालटाल में 103.7 मेगाहर्ट्ज के मोबाइल, एफएम रेडियो ट्रांसमीटर की स्थापना की है। आकाशवाणी भीड़ प्रबंधन मौसम स्वास्थ्य और अन्य चेतावनियों पर सेवा प्रसारित करेगा और संस्कृति मंत्रालय भक्ति संगीत प्रसारित करेगा ।
 
संस्कृति मंत्रालय यात्रा के लिए उच्च गुणवत्ता की भक्ति सामग्री का संग्रहण और सृजन कर रहा है जिसमें शिव पार्वती और गणेश पर प्रसांगिक अर्थ वाले मंत्र श्लोक और भजन शामिल है इस उद्देश्य में प्रमुख संगीत निर्देशकों और गायकों को शामिल किया है । इस संगीत को रेडियो पर 24*7 प्रसारित किया जाएगा जिसे तीर्थ यात्रियों द्वारा साधारण मोबाइल पर भी सुना जा सकता है ।
 
यह संगीत प्रस्तुतियां संस्कृति मंत्रालय द्वारा विकसित संगम एप और साथ ही रेडियो कश्मीर के मोबाइल एप एयर लाइव के माध्यम एप एयर लाइव के माध्यम से भी प्रसारित की जाएंगी ।
 
जम्मू और कश्मीर सरकार ने आशवासन दिया है कि यात्रा मार्ग में 4G मोबाइल डाटा सेवा उपलब्ध करायी जाएगी ताकि तीर्थ यात्रा संगम एप और एयर लाइव मोबाइल एप का सुगमता से उपयोग कर सके। यात्रा मार्ग पर सभी लंगरों में भी भक्ति संगीत बजाया जाएगा ।