लीड्स में अफगान फैंस ने क्यों धुना पाकिस्तानी फैंस को? अंदर SAVE BALOCHISTAN बैनर पर हुआ था झगड़ा, बाहर पाकिस्तानी द्वारा अफगानियों को फर्ज़ी टिकट बेचने पर हुआ दंगा
   30-जून-2019
 
 
 
  
शनिवार को लीड्स में हुए वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच के दौरान अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच भिडंत जितनी जबरदस्त मैदान के अंदर हुई। उतनी ही जबरदस्त मैदान के बाद के बाहर भी। यहां तक कि सोशल मीडिया पर भी अफगान और पाकिस्तानी समर्थक आपस में भिड़े रहे। दरअसल कल मैच के दौरान दर्शक दीर्घा में अफगान और पाकिस्तान समर्थक आपस में भिड़ गये। जिसमें अफगान समर्थकों ने जमकर पाकिस्तानी फैंस की धुनाई की। जिसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए-
 
 
 
 
 
 
 
दरअसल यहां झगड़ा उस वक्त स्टार्ट हुआ जब मैच के दौरान एक हेलीकॉप्टर SAVE BALOCHISTAN बैनर के साथ मैदान के ऊपर से गुजरा। इसके साथ कुछ अफगान समर्थकों ने बलोच और पश्तूनों के समर्थन में नारेबाज़ी शुरू कर दी। जिसपर पाकिस्तानी समर्थकों ने अफगान समर्थकों को ‘नमकहराम” जैसी गालियां देनी शुरू कर दीं। बस फिर क्या था, अफगान समर्थकों ने जमकर पाकिस्तानियों को धुना। सिक्योरिटी को बड़ी मुश्किल से मामला शांत कराना पड़ा और पुलिस को पूरी दर्शक दीर्घा ही खाली करानी पड़ी।
 
 
 
 
 
 
 
इसी दौरान स्टेडियम गेट के बाहर भी कुछ अफगान समर्थकों द्वारा एक पाकिस्तानी को झंडों के डंडों और बोतल से पीटने का वीडियो सामने आया। बाद में पता चला कि एक पाकिस्तानी ने कुछ Used Tickets अफगान समर्थकों को बेच दिये। लेकिन इन जब इन टिकटों के आधार पर उनकी स्टेडियम में एंट्री नहीं हुई तो इन अफगान फैंस ने उस पाकिस्तानी जालसाज़ को पकड़ लिया औऱ जमकर धुनाई की। इस दौरान उसको बचाने आये कईं दूसरे पाकिस्तानी समर्थक भी लपेटे में आ गये।
 
 
 
 
 
 
 
 
इन दोनों झड़पों की वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई, मैदान में तो पाकिस्तान अफगान के खिलाफ स्ट्रगल करता नज़र आया, लेकिन पाकिस्तानियों ने ट्विटर पर अफगानिस्तान के खिलाफ #NamakHaramAfghani, #NamakHaram जैसे हैशटैग ट्रेंड कराये।
 
 
 
 
 
 
पाकिस्तान औऱ अफगानिस्तान के खिलाफ हाल के सालों तक काफी दोस्ताना माहौल में होते रहे हैं, लेकिन अफगानिस्तान में पाकिस्तान द्वारा तालिबान के जरिये आतंकवाद फैलाने के चलते काफी खटास अब क्रिकेट मैच के दौरान भी देखने को मिलती रही है। लेकिन मैदान और सोशल मीडिया पर आपसी झड़प की ये वारदात पहली बार देखने को मिली हैं। अफगानियों के मन में भी पाकिस्तान के प्रति ये हिकारत देखकर पाकिस्तानी सकते में हैं।