J&K में राष्ट्रपति शासन और जम्मू कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2019 सर्वसम्मति से पास। कांग्रेस, टीएमसी, पीडीपी, डीएमके, आरजेडी और बीजेडी समेत तमाम दलों ने किया समर्थन
   01-जुलाई-2019
 
लोकसभा में पास होने के बाद जम्मू कश्मीर में 3 जुलाई से और 6 महीने के लिए राष्ट्रपति शासन के प्रस्ताव को राज्यसभा में भी पास कर दिया गया। इसके अलावा राज्य में जम्मू कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2019 भी सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। राष्ट्रपति शासन के प्रस्ताव और विधेयक को पास करने के लिए कांग्रेस, टीएमसी, पीडीपी, डीएमके, आरजेडी और बीजेडी समेत तमाम दलों ने किया समर्थन दिया। बहस के अंत में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर के संदर्भ में आतंकवाद, सुरक्षा व्यवस्था, पत्थरबाज़ी औऱ चुनाव से संबंधित तमाम सवालों के जवाब भी दिये। राज्य सभा के दौरान अमित शाह के भाषण के अंश-
 
 
 
 
“हम राज्य में कश्मीरियत की भी रक्षा करेंगे। मैं इस सदन को आश्वस्त करता हूं, एक समय आयेगा, जब क्षीर भवानी के मंदिर में कश्मीरी पंडित भी पूजा करते दिखाईं देंगे और सूफी भी वहां दिखाई देंगें।”
 
 
“हमारा अप्रोच स्पष्ट है, जो भारत को तोड़ने की बात करेगा। उसको उसी भाषा में जवाब मिलेगा और जो भारत के साथ रहना चाहते हैं। उसके कल्याण की हम चिंता करेंगे। मैं पूरे जम्मू कश्मीर की आवाम को कहना चाहता हूं। विशेषकर घाटी के भाइयों-बहनों को कहना चाहता हूं।”
 
 
“किसी के पास शौक नहीं है राष्ट्रपति के द्वारा शासन करने का। हमारे पास भगवान की कृपा है। 16 राज्यों में सरकार है। ”
 
 
“न कश्मीर विवादित है, न पाक occupied कश्मीर विवादित है। कोई हिस्सा विवादित नहीं है। पूरा जम्मू कश्मीर हमारा है। ”
 
 
“ये सरकार मानती भी है और चाहती भी है कि घुसपैठ रूकनी भी चाहिए और घुसपैठियों को चुन-चुनकर बाहर भी निकालना चाहिए। इसीलिए हम एनआरसी के के प्रतिबद्ध हैं। हिंदू शरणार्थियों के लिए भी हम संकल्पित हैं। हम सिटीज़न अमेंडमेंट बिल लाकर सारे हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता देने जा रहे हैं।”
 
 
“मकबूल शेरवानी हो, ब्रिगेडियर उस्मान हो या ब्रिगेडियर राजेंद्र सिंह हों। ये तीनों के लिए हमारे मन में, सभी शहीदों के लिए जिस प्रकार का पूज्यभाव होता है, वही है। इन्होंने अपने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है। खून का कतरा-कतरा बहा दिय़ा है। ”
 
 
“हमारी सरकार सुरक्षा के लिए कटिबद्ध सरकार है। आतंकवाद के लिए जीरो टोलरेंस की पॉलिसी हमारी है। इसीलिए सीआरपीएफ 2300 करोड़ रूपये खर्च कर उनको EQUIPPED करने का काम हमने किया है। जेकेएलएफ पर प्रतिबंध नहीं लगा था। लेकिन हमने उन पर प्रतिबंध करने का काम किया गया।”
 
“आसिया अंदराबी के 2 पुत्र विदेश में पढ़ रहे हैं और यहां स्कूल बंद करवाते हैं। मैं घाटी के युवाओं को कहना चाहता हूं। जो आपके स्कूल बंद करवाते हैं, उनके बच्चे कहां पढ़ रहे हैं। कितने सुख-चैन से रहते हैं। ये सोचिए, इनसे गुमराह होकर हाथ में पत्थर मत उठाइये, हाथ में हथियार मत उठाइये।“
 
 
“130 अलग-अलग लोगों के बेटे-बेटियां बाहर पढ़ रहे हैं औऱ यहां पर स्कूल बंद करा दिये। हायर सेकेंड्री स्कूल बंद करा दिये। कॉलेजों को बंद करा दिया गया, लाइब्रेरी जला दीं। मैं घाटी के युवाओं के कहना चाहता हूं, इनसे गुमराह मत होइये।”
 
 
“ NIA के 21 मामलों की जांच चल रही है। 1400 करोड़ की संपत्ति जब्त की गयी है। एनआईए के कामों में 40 लोगों को गिरफ्तार किया है, लगभग 137 लोगों पर चार्जशीट देश की अलग-अलग अदालतों में दाखिल कर दी गयी है।”