J&K: अवंतीपोरा एयरफील्ड का हो सकता है नागरिक एयरपोर्ट की तरह इस्तेमाल, रक्षा मंत्री ने संसद में दी जानकारी
   11-जुलाई-2019

 

 (प्रतीकात्मक चित्र)
 
 
जम्मू कश्मीर के अवंतीपोरा एयरफील्ड से अब नागरिक विमान भी उड़ान भर सकेंगे। रक्षा मंत्रालय ने इसकी मंजूरी प्रदान कर दी है। दरअसल अवंतीपोरा एयरबेस भारतीय वायु सेना द्वारा संचालित सैन्य हवाई अड्डा है लेकिन अब इसे नागरिक उड्डयन के लिए भी प्रयोग किया जा सकेगा।

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाईक ने संसद में अनंतनाग से सांसद हसनैन मसूदी द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि सैद्धांतिक रूप से अवंतीपोरा एयरबेस से सिविलियन फ्लाइट की आवागमन की स्वीकृति की सूचना नागरिक उड्डयन मंत्रालय को जून में दे दी गई है। यह सरकार की ‘रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम’ के तहत किया गया है।

 

 


 

अवंतीपोरा एयरफोर्स स्टेशन पुलवामा से 5 किलोमीटर की दूरी पर है और इसे विशेष रूप से सैन्य प्रयोजन के लिए ही प्रयोग में लाया जाता रहा है। लेकिन अब यहाँ से नागरिक विमान भी उड़ान भर सकेंगे। रक्षा मंत्रालय के अनुसार जम्मू कश्मीर में सेना द्वारा अधिकृत सात एयरफील्ड और दो एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड हैं।

रक्षा राज्य मंत्री के अनुसार यह स्वीकृति रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत दी गई है। RCS में आम नागरिकों को 200-800 किमी के दायरे में सस्ती दरों पर विमान यात्रा उपलब्ध कराने की योजना है। इसके लिए देशभर में एयरपोर्ट का चुनाव किया गया है। उन्हीं में से एक अवंतीपोरा की एयरफील्ड है।