चीनी युवक पाकिस्तानी ईसाई लड़कियों को शादी का झाँसा देकर करवा रहे वेश्यावृत्ति
   15-जुलाई-2019

 

 
पाकिस्तान में ईसाई लड़कियों को शादी का झाँसा देकर चीन ले जाकर उनसे वेश्यावृत्ति करवाई जा रही है। सामने आए एक मामले में एक सत्ताईस वर्षीय लड़की रिमशा ने लाहौर स्थित अपने घर पर संदेश भेजा कि उसका चीनी पति उसके साथ जबरदस्ती करता है और वेश्यावृत्ति के लिए उकसाता है। रिमशा की शादी एक चीनी युवक से हुई थी जिसने चीन में उसे सभी सुख सुविधा देने का वचन दिया था। रिमशा जैसी कई पाकिस्तानी ईसाई लड़कियाँ हैं जिनके परिजन चीन के युवकों के झाँसे में आकर उनसे शादी करवा देते हैं। पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त में ऐसी बहुत सी घटनाएँ सामने आई हैं जिनमें मैरिज ब्यूरो की सहायता से लड़कियों से शादी कर के चीन ले जाने वाले युवक उन्हें वेश्यावृत्ति के धंधे में धकेलने का प्रयास करते हैं। 
 
मई महीने में फैसलाबाद में एक चीनी महिला और ईसाई पादरी को गिरफ्तार किया गया था जो एक ऐसे गैंग का हिस्सा थे जो पहले चीनी युवकों से पाकिस्तानी ईसाई लड़कियों की शादी करवाता था फिर लड़कियों को चीन ले जाकर उनसे वेश्यावृत्ति करवाता था। आश्चर्यजनक यह है कि इस मामले पर पुलिस को चुप रहने के निर्देश दिए गए थे ताकि चीन और पाकिस्तान के संबंधों पर असर न पड़े। 
 
एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सामान्यतः गरीब परिवारों की ईसाई लड़कियों को चीनी ईसाई युवक और मत प्रचारक झूठी शादी के जाल में फँसाते हैं। हालाँकि चीन ने मानव तस्करी के इन आरोपों का खंडन किया है। भुक्तभोगी परिवारवालों के साथ काम करने वाले एक्टिविस्टों की माने तो कम से कम 1000 ऐसी पाकिस्तानी ईसाई लड़कियाँ हैं जिन्हें तस्करी कर चीन ले जाया गया। इस गंदे कारोबार में पाकिस्तान के एक पुलिस अधिकारी के बेटे अनस बट का नाम भी सामने आया है।