कमाई बंद होने से घबराए पाकिस्तान ने पूरी तरह खोला एयरस्पेस, सभी सिविलियन फ्लाइट को आवागमन की अनुमति
   16-जुलाई-2019

 

भारत द्वारा पाकिस्तान के भीतर घुसकर बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। कुछ दिन पहले पाकिस्तान के उड्डयन सचिव और सिविल एविएशन अथॉरिटी (सीएए) के महानिदेशक शाहरुख नुसरत ने संसदीय समिति को बताया था कि पाकिस्तान अपना एयरस्पेस तभी खोलेगा जब भारत अपने एयरबेस से लड़ाकू विमान हटा लेगा। लेकिन अब खबर आई है कि पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस पूरी तरह खोल दिया है।
 
 
 
पाकिस्तानी सिविल एविएशन अथॉरिटी ने एयरमैन को नोटिस (NOTAM) जारी करते हुए कहा है कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तानी एयरस्पेस को खोल दिया जाएगा। इसका संज्ञान लेते हुए भारत ने भी संशोधित NOTAM जारी किया और कहा कि दोनों देशों के बीच हवाई मार्ग सामान्य कर दिया गया है। एयर स्पेस बंद होने के कारण पिछले दिनों भारतीय उड़ानों के साथ विदेश में रहने वाले भारतीय छात्रों को भी काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। लेकिन ऐसा नहीं है कि नुकसान केवल भारतीय छात्रों और भारतीय एयरलाइंस को ही हुआ।
 
 
  
एयरस्पेस बंद करने से पाकिस्तान को भी करोड़ों की चपत लगी। पहले से ही आर्थिक कंगाली का सामना कर रहे पाकिस्तान को अपना एयरस्पेस बंद करने के कारण फरवरी से अब तक लगभग ₹688 करोड़ का नुकसान हुआ। पाकिस्तान की जो कमाई एयरस्पेस से होती थी वो रुक गई थी। साथ ही रोजाना करीब 400 विमान पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। 26 फरवरी को बालाकोट स्ट्राइक के बाद दक्षिणी पाकिस्तान में 11 में से केवल 2 एयरस्पेस खुले हुए थे।