श्रीनगर में रैनावारी शिव मंदिर पर लोकल बदमाशों ने किया कब्ज़ा, ढहायी मंदिर की दो-मंजिला इमारत
   17-जुलाई-2019
 
 
कश्मीर में पुराने मंदिरों और कश्मीरी हिंदूओं की प्रॉपर्टी पर कब्जा नयी बात नहीं है। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि ये आज भी हो रहा है, वो भी श्रीनगर शहर के बीचों-बीच। ताज़ा मामले में श्रीनगर के रैनावारी इलाके में मीशा साहब के पास शिव मंदिर पर एक स्थानीय शख्स कब्जा कर लिया है। दरअसल मंदिर के आसपास रहने वाला एक लोकल बदमाश मंदिर से सटे मकान में रहता है। उसने पहले धीरे-धीरे मंदिर की 8 मरला जमीन पर कब्जा किया, 13 जुलाई को आरोपी ने अवैध तरीके से मंदिर के अगले हिस्से में बनी दो-मंजिला इमारत ढहा दी। जिसमें एक धर्मशाला और 2 दुकानों का स्पेस का था। जिसका इस्तेमाल मंदिर के लिए काम करने वाला स्टाफ ही करता था।
 
 
 
13 जुलाई को जब आरोपी ने मंदिर की इमारत ढहानी शुरू की, तो बमुश्किल शाम को साढ़े 4 बजे पुलिस की मदद उसको रूकवा तो दिया गया। लेकिन तब तक मंदिर की इमारत के नीचले हिस्से की सिर्फ 4 दीवार बची थी। पूरी दो-मंजिला इमारत ढहाने के बाद बावजूद भी पुलिस ने आरोपी जिसका नाम अब्दुल मजीद बताया जा रहा है, के खिलाफ एफआईआर नहीं की, न ही हिरासत में लिया गया।
 
 
 
इसके बाद कश्मीर टेंपल केयरिंग कमेटी के चेयरमैन विजय कुमार जुत्शी ने शिव मंदिर से कब्जा हटवाने के लिए मुहिम छेड़ दी है। जुत्शी के मुताबिक वो श्रीनगर में तमाम संबंधित अधिकारियों से गुहार लगा चुके हैं। लेकिन पुलिस ने अभी तक आरोपी मोहम्मद युसूफ पर कार्रवाई नहीं की है।
 
 
विजय जुत्शी की शिकायत पर जम्मू के असिस्टेंट कमिश्नर (रीलिफ) ने श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर को पत्र लिखकर शिव मंदिर से कब्जा हटवाने के लिए पत्र लिखा है।