देशभक्ति और दरियादिली की ऐसी अनूठी मिसाल आपने नहीं देखी होगी, पूर्व सैनिक सीबीआर प्रसाद को सलाम
   17-जुलाई-2019

 

 
74 वर्षीय सी बी आर प्रसाद ने अपनी लगभग पूरी जमापूँजी भारतीय सशस्त्र सेनाओं को दान कर दी है। दरअसल प्रसाद ने अपनी जवानी में 9 साल तक भारतीय वायु सेना में एयर मैन के पद पर नौकरी की थी। फिर उन्होंने रेलवे में काम करने के लिए वायु सेना की नौकरी छोड़ दी, लेकिन उन्हें रेलवे की नौकरी नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने पोल्ट्री फार्म शुरू किया। उनका यह काम अच्छा चल निकला। 
 
आज एयरफोर्स की नौकरी छोड़ने के 40 साल बाद उन्होंने डिफेंस फोर्सेज को 1.08 करोड़ रुपए दान किए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर उन्होंने चेक सौंपा। राजनाथ सिंह ने प्रसाद की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें अच्छा लग रहा है कि एक सैनिक ने अपनी पूरी बचत सेना को दान कर दी। प्रसाद को 1.08 करोड़ रुपये दान करने का कोई मलाल नहीं है। उन्होंने मीडिया को बताया कि अपनी संपत्ति का 2 प्रतिशत हिस्सा उन्होंने अपनी बेटी को दिया है, एक प्रतिशत अपनी पत्नी के लिए रखा है और बाकी 97% सेना को दान कर दिया है।
 
 
प्रसाद को दान करने की प्रेरणा तब मिली थी जब वे 20 साल के थे और वायुसैनिक थे। उस दौरान एक समारोह में एक अतिथि ने कहा था कि भारत महान इसलिए है क्योंकि हमारे संतों ने समाज को वह लौटाना सिखाया है जो समाज ने हमें दिया है।