कुलभूषण जाधव पर आज आएगा अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में फैसला
   17-जुलाई-2019

 

 
भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर आज अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (International Court of Justice) में फैसला सुनाया जाएगा। नीदरलैंड्स के समयानुसार अपराह्न 3 बजे फैसला आएगा। नीदरलैंड के द हेग में स्थित इंटरनैशनल कोर्ट में भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे से सार्वजनिक सुनवाई होगी। इसमें प्रमुख न्यायाधीश अब्दुलकावी अहमद यूसुफ फैसला पढ़कर सुनाएंगे। 
 
कुलभूषण जाधव भारतीय नागरिक हैं जिन्हें ईरान से हिरासत में लिया गया था। इसके बाद पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने अप्रैल 2017 में बंद कमरे में मुकदमा चला कर जाधव को जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। पाकिस्तान का कहना है कि जाधव भारत के जासूस हैं जबकि भारत का पक्ष है कि जाधव निर्दोष हैं। भारत ने कुलभूषण जाधव को बचाने के लिए 8 मई 2017 को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में अपील की थी। भारत का कहना है कि कुलभूषण जाधव एक व्यवसायी हैं जिन्हें पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा जबरदस्ती ईरान से गिरफ्तार किया गया और जासूसी का झूठा मुकदमा चलाया गया।
 
 
भारत का आरोप है कि पाकिस्तान ने जाधव को राजनयिक सहायता देने से बार-बार इनकार किया। पाकिस्तान द्वारा वियना संधि के प्रावधानों (Vienna Conventions 1963) का खुलेआम उल्लंघन करने के कारण भारत ने 8 मई 2017 को आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने पाकिस्तान द्वारा जाधव को दी गई मौत की सजा पर रोक लगा दी थी। पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि आईसीजे जाधव की सजा रद कर उन्हें राजनयिक सहायता प्रदान करने का आदेश दे सकता है। गत सप्ताह पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा था कि उनका देश जाधव मामले में आईसीजे के फैसले का पूर्वानुमान नहीं लगा सकता है। 
 
आईसीजे की 10 सदस्यीय पीठ ने 18 मई 2017 को पाकिस्तान को जाधव की मौत की सजा पर अमल से रोक दिया था। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने फरवरी में चार दिन की सुनवाई की थी, जिसमें भारत और पाकिस्तान दोनों ने अपनी अपनी दलीलें रखी थी। भारत ने आईसीजे से जाधव की मौत की सजा को रद्द करने तथा उनकी तुरंत रिहाई का आदेश देने का अनुरोध किया है। फैसला सुनाए जाने के वक्त भारत की ओर से वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे, और विदेश मंत्रालय के दो अधिकारी- संयुक्त सचिव वी डी शर्मा और दीपक मित्तल कोर्ट में मौजूद रहेंगे।