सिंध,पाकिस्तान में एक 13 साल की हिंदू बच्ची अगवा, 3 महीनों में जबरन धर्मांतरण के बाद 45 बच्चियों की गैरकानूनी शादी
   18-जुलाई-2019

 
पाकिस्तान का सिंध प्रांत नाबालिग हिंदू बच्चियों के लिए किसी नरक से कम नहीं है। पिछले 3 महीनों में कम से कम 45 नाबालिग हिंदूओं बच्चियों को अगवा कर जबरन धर्मांतरण के मामले सामने आ चुके हैं। ताज़ा मामले में हैदराबाद जिले के बख्शू लघारी गांव से एक 13 साल की बच्ची पूजा कुमारी को अगवा कर लिया गया है। अपहरण के दिन 10 जुलाई को पूजा के घरवालों ने स्थानीय पाबन थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने तय पैटर्न के तहत कार्रवाई करने से मना कर दिया।
 
रोजाना बच्चियों के अपहरण से परेशान हिंदूओं ने 15 जुलाई को मीरपुरखास में लोहाना पंचायत और हिंदू वेलफेयर पंचायत के फैसले के बाद धरना दिया। जिसके बाद पुलिस हरकत में आई, जिसमें पता चला कि तब तक पूजा कुमारी का जबरन धर्मांतरण कर अधेड़ उम्र के मुस्लिम शख्स से शादी करायी जा चुकी है। शादी को जायज मानते हुए पुलिस ने एफआईआऱ दर्ज करने के बावजूद भी आरोपी को गिरफ्तार करने से मना कर दिया। हालांकि सिंध चाइल्ड मैरिज एक्ट के मुताबिक 18 साल से कम उम्र की बच्ची की शादी कानूनन जुर्म है, अवैध है।
 
 
 
पूजा के चाचा हरेश कुमार के मुताबिक उनके पास तमाम सर्टिफिकेट हैं, जिनसे पूजा की उम्र 13 साल साबित होती है, लेकिन पुलिस कार्रवाई करने से इंकार कर रही है, क्योंकि आरोपियों ने एक फर्जी सर्टिफिकेट पुलिस को दिखाया है। जिसके मुताबिक पूजा की उम्र 18 साल बतायी गयी है।
 
स्थानीय प्रशासन की बेरूखी के बाद हिंदूओं ने सड़क और सोशल मीडिया पर आर्मी के नाम कैंपेन शुरू किया है, इस उम्मीद के साथ शायद आर्मी कुछ मदद जरूर करेगी।