“130 अलगाववादी नेताओं के बच्चे विदेश में पढ़ रहे हैं और घाटी में स्कूल बंद करवा दिये”- अमित शाह का खुलासा, देखिए लिस्ट- किस-किस के बच्चे विदेश में मौज़ कर रहे हैं
   02-जुलाई-2019
 
 
 
सोमवार को राज्यसभा में बोलते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर में देश को तोड़ने की बात करने वाले अलगावदावियों के प्रति सरकार का नजरिया स्पष्ट कर दिया। अमित शाह ने कहा कि- “हमारा अप्रोच स्पष्ट है, जो भारत को तोड़ने की बात करेगा। उसको उसी भाषा में जवाब मिलेगा और जो भारत के साथ रहना चाहते हैं। उसके कल्याण की हम चिंता करेंगे।’’ 
 
 
अमित शाह ने खुलासा किया कि जम्मू कश्मीर में सक्रिय 130 अलगाववादी नेताओं के बच्चे विदेश में पढ़ रहे हैं और यहां कश्मीर में बच्चों के स्कूल इन लोगों ने जलवा दिये। अमित शाह ने कहा कि- “130 अलग-अलग लोगों के बेटे-बेटियां बाहर पढ़ रहे हैं औऱ यहां पर स्कूल बंद करा दिये। हायर सेकेंड्री स्कूल बंद करा दिये। कॉलेजों को बंद करा दिया गया, लाइब्रेरी जला दीं। मैं घाटी के युवाओं के कहना चाहता हूं, इनसे गुमराह मत होइये।”
 
 
“ NIA के 21 मामलों की जांच चल रही है। 1400 करोड़ की संपत्ति जब्त की गयी है। एनआईए के कामों में 40 लोगों को गिरफ्तार किया है, लगभग 137 लोगों पर चार्जशीट देश की अलग-अलग अदालतों में दाखिल कर दी गयी है।”
ये हकीकत है कि किसी भी अलगाववादी नेता का कोई भी बच्चा इन बंद या पत्थरबाज़ी में कभी शिरकत नहीं करता। इनके बच्चे और परिवार आलीशान जिंदगी गुजारते रहे हैं। तमाम नेताओं के अपने बच्चे देश और विदेश में शानदार नौकरियां कर रहे हैं। इनमें सैयद अली शाह गिलानी से लेकर मीरवाइज उमर फारूख तक सबके नाम शामिल हैं। कुछ मुख्य अलगवावादी नेताओं के परिवार की लिस्ट-
 
 
1. अलगाववादियों के मुखिया सैयद अली शाह गिलानी का बडा बेटा नईम तथा बहू बजिया पाकिस्तान के रावलपिंडी में डॉक्टर हैं। छोटा बेटा जहूर परिवार के साथ दिल्ली में रहता है। बेटी फरहत जेद्दा में रहती है, टीचर है। भाई गुलाम नवी लंदन में रहता है।
 
गिलानी का पोता ताबुश गिलानी 2012 तक जेट एयरेवज़ में काम करता था, अब दुबई में शानदार बंगले में रहता है। गिलानी का दूसरा पोता अनीस उल इस्लाम जम्मू कश्मीर सरकार के टूरिज़्म डिपार्टमेंट में रिसर्च ऑफिसर पद पर तैनात है। जिसको 12 लाख की सालाना सैलरी के अलावा कई सरकारी सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं।
 
 
 
 
 गिलानी का पोता ताबुश सबसे दायें
 
 
2. हर जुम्मे को श्रीनगर की जामिया मस्जिद से युवाओं को भारत के खिलाफ भड़काने वाले मीरवाइज़ उमर फारूख की पत्नी यूएस सिटीज़न हैं, मीरवाइज़ खुद भी काफी समय लंदन अपनी ससुराल में ही बीतता है। जबकि मीरवाइज़ की बहन राबिया फारूख लंदन में डॉक्टर हैं।
 
3. बुर्का आतंक गैंग दुख्तरन ए मिल्लत वाली आसिया अंदराबी का 23 साल का बड़ा बेटा मोहम्मद बिन कासिम ने मलेशिया में मौसी के साथ रहकर बैचलर ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई की, अब ऑस्ट्रेलिया में आलिशान जिंदगी गुजारता है। जबकि छोटा बेटे अहमद बिन कासिम को आखिरी बार बैंकाक में मस्ती करते देखा गया था, बताया जाता है कि वो पाकिस्तान में रहता।
 


 
 आसिया अंदराबी का बेटा मोहम्मद बिन कासिम मलेशिया में
 
 
4. तिहाड़ में बंद शब्बीर शाह की बेटी समा शब्बीर मेनचेस्टर यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई कर रही है।
 
 

 
 शमा शब्बीर
 
 
5. आजादी की मांग करने वाले जम्मू कश्मीर डेमोक्रेटिक लिबरेशन पार्टी के लीडर हाशिम कुरैशी के 2 बेटे इकबाल और बिलाल लंदन में रहते हैं।
 
 
6. मोहम्मद अशरफ उर्फ अशरफ सहराई का बेटा कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद फिलहाल दुबई में मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करता है।
 
 
7. गुलाम मोहम्मद सीमजी का बेटा जुगनू दिल्ली में मैनेज़मेंट की पढ़ाई कर रहा है। उसको कम उम्र में ही दिल्ली भेज दिया था।
 
 
8. गीलानी के प्रवक्ता और अलगाववादी लीडर अयाज़ अकबर का बेटा सरवर याकूब पुणे में रहता है, वहीं पढ़ाई करता है।
 
 
9. फरीदा अलगाववादी दुख्तरान-ए-मिल्लत की नेता हैं। उनका बेटा रूमा मकबूल दक्षिण अफ्रीका में डॉक्टर है।