न कोई स्वागत, न कोई प्रोटोकॉल, वाशिंगटन एयरपोर्ट पर अमेरिका ने नहीं की इमरान खान और जनरल बाजवा की अगवानी
   21-जुलाई-2019
 
 
शनिवार देर रात पाकिस्तानी पीएम इमरान खान अपने जनरल बाजवा के साथ वाशिंगटन पहुंचे। आर्थिक मंदी के दौर से गुज़र रहे पाकिस्तान में सरकारी खर्चों पर लगाम लगाने की कवायद में इमरान खान अपने विशेष विमान से जाने के बजाय कतर एयरवेज़ की कमर्शियल फ्लाइट से वाशिंगटन पहुंचे। लेकिन पैसा बचाने की कवायद में उनको उस वक्त असली झटका लगा। जब डलेस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्टेट प्रोटोकॉल के मुताबिक अगवानी के लिए एक भी अमेरिकन मंत्री या कोई मामूली ऑफिसर तक नहीं पहुंचा। बल्कि आम यात्रियों की तरह इमरान खान को भी ऑटोमेटेड पीपल मूवर का इस्तेमाल कर एयरपोर्ट के एग्जिट गेट तक पहुंचे। जहां उनका स्वागत पाकिस्तान के ही विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और अमेरिका में पाकिस्तान के एंबेसडर असद एम खान ने किया।
 
 
 
 
जिसके बाद वो सीधे पाकिस्तानी एंबेसडर असद एम खान के घर पहुंचे। पीएम इमरान खान किसी होटल में न रहकर यहीं एंबेसडर के घर ही रूकेंगे। ये भी खर्च बचाने की ही कवायद का हिस्सा है। लेकिन दुनिया भर के पत्रकार इस बचकानी कोशिश पर जमकर किस्सागोई कर रहे हैं।
 
 
 
 
 
 
सूत्रों के मुताबिक प्रेज़ीडेंट ट्रंप पाकिस्तान के पीएम से मिलने को तैयार तक नहीं थे। लेकिन इमरान खान सरकार सऊदी प्रिंस सलमान के जरिये प्रेज़ीडेंट ट्रंप के साथ मीटिंग फिक्स करने में कामयाब रहे। लेकिन इसमें इमरान खान कितना फायदा उठा पायेंगे ये देखने वाली बात होगी। क्योंकि अमेरिका पहले ही पाकिस्तान पर आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने और अफगानिस्तान में अमेरिका का साथ देने का दबाव बनाने के लिए तैयार बैठे हैं। जानकारों के मुताबिक बात तभी आगे बढेगी। जब पाकिस्तान इन मुद्दों पर हामी भरेगा। पाकिस्तान आर्मी की भी इसमें सहमति हो इसलिए आर्मी चीफ बाजवा और आईएसआई चीफ भी दौरे पर साथ गये हैं। इमरान खान सोमवार को प्रेजीडेंट ट्रंप से व्हाइट हाउस में मुलाकात करेंगे।
 
 
 
 
 
वाशिंगटन जगह-जगह इस तरह के पोस्टर इमरान खान के स्वागत के लिए लगाये गये हैं