भाजपा की बैठक दिल्ली में है और पारा कश्मीर में चढ़ा है।
   30-जुलाई-2019

 

अनुच्छेद 35 A को लेकर शंकाओ और आशंकाओं के बीच भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व जम्मू कश्मीर के नेताओं के साथ आज बैठक करेगा। सूत्रों की माने तो बैठक में जम्मू कश्मीर को लेकर महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है। इस बैठक में देश के गृह मंत्री अमित शाह के साथ-साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रह सकते है।

इस से पहले बीते कल जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी जम्मू में भाजपा के नेताओ के बैठकों के अनेक दौर चले। दिन भर इस बैठक को लेकर अटकलों का दौर जारी रहा। आधिकारिक तौर पर भाजपा के नेता इस बैठक को लेकर ज्यादा बोल नहीं रहे है। फिर भी जम्मू कश्मर भाजपा के संगठन मंत्री अशोक कौल ने इस बैठक में आगामी चुनावों को लेकर रणनीति पर विचार होगा। उन्होंने अनुच्छेद 35 ऐ पर किसी भी तरह के विचार से इंकार किया हालांकि सूत्रों की माने तो बैठक में मुख्यत तीन विषयो पर चर्चा की जायेगी।

1. अनुच्छेद 35A
2. अनुच्छेद 370
3. परिसीमन

कश्मीर की ठंडी वादियों का पारा गरम हुआ

भाजपा की यह बैठक देश की राजधानी दिल्ली में हो रही है लेकिन इस बैठक पर सबसे ज्यादा नज़र राज्य के सबसे छोटे हिस्से कश्मीर के नेताओ की रहेगी. विशेषज्ञों की माने तो भाजपा का शीर्ष नेतृत्व ऊपर लिखे तीनो विषयो को लेकर संजीदा है और निर्णायक कदम उठाने के मूड में है। इस बात से कश्मीर की ठंडी वादियों ने रहने वाले कश्मीरी नेताओ की रातो की नींद उडी हुई है। एक भाजपा नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि " नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी के नेता यह बात जानते है कि अनुच्छेद 35 ए असंवैधानिक है इसलिए भड़काऊ बयान देकर राज्य का माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे है" . उन्होने आगे कहा कि " अनुच्छेद 35 ए ने राज्य में रहने वाले अनेक वर्गों का भविष्य अंधकारमय कर दिया है और उन्हें इस अन्धकार से छुटकारा जरूर मिलना चाहिए "