“इस 15 अगस्त जम्मू कश्मीर की हर पंचायत में फहराया जाएगा तिरंगा”
   31-जुलाई-2019
 प्रतीकात्मक तस्वीर
 
 
जम्मू कश्मीर में इस बार 15 अगस्त धूमधाम से मनाये जाने की तैयारियां जोरों पर हैं। खासतौर पर कश्मीर घाटी में 15 अगस्त के दिन विशेष कार्यक्रम के आयोजन के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार गंभीर है। इसके तहत जम्मू कश्मीर की करीब 4500 से ज्यादा पंचायत प्रमुखों को अपनी-अपनी पंचायत में तिरंगा फहराने के लि प्रोत्साहित किया जायेगा। इसके लिए उन्हें केन्द्र सुरक्षा के तमाम इंतजाम करेगी। दरअसल मंगलवार शाम बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर बीजेपी की टीम के साथ बैठक में आगामी चुनाव, सदस्यता अभियान समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। उन्हीं में से एक रहा कि केंद्र सरकार इसबार जम्मू-कश्मीर में 15 अगस्त, आजादी का दिन को बड़े धूमधाम से मनाने कि तैयारी में है इसके लिए बीजेपी कार्यकर्ताओं को आदेश दिया गया है कि वो भी ग्राम पंचायतों से संपर्क करें और इसको सफल बनायें।
 
 
दरअसल कश्मीर घाटी में 26 जनवरी और 15 अगस्त जैसे राष्ट्रीय त्यौहारों को आतंकियों की धमकियों और अलगाववादियों के बंद के कारण खौफ के साये में मनाया जाता रहा है। यहां तक कि कई इलाकों में इसको मनाया भी नहीं जाता है। लेकिन केंद्र सरकार इस खौफ के माहौल को खत्म करने की कोशिश कर रही हैं।
 
 
 
बीते दिनों जब राज्य में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई थी तो जम्मू कश्मीर के राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई थी। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला ने लगातार ट्वीट करते हुए केंद्र सरकार पर सवाल करके इसका कारण पूछा था। कश्मीरी नेताओं का कहना था कि सरकार इस तरह घाटी में सुरक्षा बढ़ाकर लोगों में खौफ का माहौल खड़ा कर रही है।
 
 
 
गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की 100 कंपनियां तैनात करने पर अटकलें लगाई जा रही थी कि सरकार आर्टिकल 35 ए पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है। हालांकि सरकार ने आर्टिकल 35 ए पर अभी तक कोई आधिकारिक फैसला नहीं लिया है। अब माना जा रहा है कि ये सुरक्षा 15 अगस्त के मद्देनजर बढ़ाई गई है।