इमरान का दिल फिर टूटा, उम्मीद के मुताबिक पुतिन ने EEF में नहीं बुलाया
   09-जुलाई-2019


 

 
पाकिस्तान को रूस ने करारा झटका दिया है। रूस ने भारत को संदेश भेजकर यह स्पष्ट किया है कि उसने 4-6 सितंबर के बीच व्लादिवोस्टक में होने वाली ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (EEF) की बैठक में पाकिस्तान को न्योता नहीं भेजा है। गौरतलब है कि EEF के इस पाँचवें आयोजन में रूस ने भारतीय प्रधानमंत्री को ‘मुख्य अतिथि’ के रूप में आमंत्रित किया है।

दो दिन पहले से पाकिस्तान के विदेश विभाग द्वारा यह झूठी खबर फैलाई जा रही थी कि इमरान खान को भी EEF में आने का आमंत्रण दिया गया है। लेकिन रूस ने बयान जारी कर साफ़ किया कि दक्षिण एशियाई मीडिया में आ रहीं इस प्रकार की खबरें निराधार हैं।

 
 
 
 
 

कयास लगाया जा रहा था कि पिछले महीने बिश्केक में हुई शंघाई कोऑपरेशन आर्गेनाईजेशन की मीटिंग में पुतिन और इमरान खान की मुलाकात के बाद पुतिन इमरान को EEF में आमंत्रित करेंगे। कई न्यूज़ एजेंसियों ने भी खबर फैलाई कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इमरान खान को न्योता भेजा है। इमरान खान भी फूल के कुप्पा हुए जा रहे थे कि उन्हें EEF में आने का आमंत्रण मिला है। पाकिस्तानी विदेश विभाग ने इसका खूब प्रचार किया।


लेकिन रूस के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, “दक्षिण एशिया के कई मीडिया संस्थानों ने यह खबर प्रकाशित की है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को व्लादिवोस्टक में सितंबर 4-6 के बीच आयोजित होने वाले ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम-5 में आमंत्रित किया गया है। हम इस बारे में स्पष्टीकरण देना चाहते हैं। हम आशा करते हैं कि मंगोलिया के राष्ट्रपति बटुलगा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मलेशिया के प्रधानमंत्री एम मोहम्मद और जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे प्रिमोर्ये की राजधानी में पधारेंगे।”


अपने आधिकारिक बयान में रूस ने यह नहीं कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी EEF का बुलावा भेजा गया है। रूस का बयान आते ही पाकिस्तानी विदेश विभाग के सुर बदल गए। मिनिस्ट्री ऑफ़ फॉरेन अफेयर्स के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट किया कि EEF में इमरान खान की भागीदारी संदिग्ध है। इस बारे में और सूचना प्राप्त होते ही बाकी जानकारी दी जाएगी।