जम्मू कश्मीर में इंवेस्टमेंट की कोशिशें शुरू, अक्टूबर महीने में श्रीनगर में होगी CII समिट
   13-अगस्त-2019

 
जम्मू कश्मीर में तेज़ी से विकास कैसे हो इसके लिए तैयारियां तेज़ हो चुकी हैं। भारत सरकार का उद्योग मंत्रालय इसके लिए सक्रिय हो चुका है। राज्य में प्राइवेट इंडस्ट्री द्वारा निवेश की संभावनाओं को तलाशने के लिए उद्योग मंत्रालय अक्टूबर में सीआईआई यानि द कंफडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री समिट कराने जा रहा है। जोकि श्रीनगर में होगी। इस समिट में जाने-माने उद्योगपतियों और कंपनीज़ के बुलाया जायेगा। इस समिट में प्राइवेट कंपनीज़ को राज्य में निवेश की नयी संभावनाओं को तलाशने के तमाम मौके उपलब्ध कराये जायेंगे।
 
उद्योग मंत्रालय के प्रिंसिपल सेक्रेटरी नवीन चौधरी के मुताबिक अभी ये अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि कितना निवेश होगा। लेकिन हम तमाम निवेशकों से कहेंगे कि वो आयें और जम्मू कश्मीर को एक मौका दें।
 
जम्मू कश्मीर निवेश करने की कोशिश पहले भी होती रही है, इससे पहले सीआईआई समिट 1996 में हुई थी। लेकिन आर्टिकल 370 और 35ए समेत राजनीतिक अडंगेबाज़ी के चलते हमेशा निवेशक जम्मू कश्मीर का रूख करने से कतराते रहे। लेकिन ताज़ा घटनाक्रम के बाद जम्मू कश्मीर में निवेश के नये दरवाज़े खुले हैं। जिसे निज़ी निवेशक ज़रूर पसंद करेंगे, खासतौर पर ट्रैवल इंडस्ट्री से जुड़े निवेशक।