विंग कमांडर अभिनंदन वीर चक्र से होंगे सम्मानित, बालाकोट एयर स्ट्राइक करने वाले पायलट होंगे वायुसेना मेडल से सम्मानित
   14-अगस्त-2019

 
भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को इस 15 अगस्त को वीर चक्र सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। जबकि वहीं बालाकोट एयर स्ट्राइक करने वाले भारतीय एयर फोर्स के विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर्स राहुल बासोया, पंकज भुजाडे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह को भी वायुसेना पदक से 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा।

 

गौरतलब है कि जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन ने बीते 14 फरवरी 2019 को जम्मू- कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हुए थे। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर हवाई हमला करके उन्हें जवाब दिया था। वहीं फिर 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर रहे पाकिस्‍तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। हालांकि इस दौरान उनका मिग-21 लड़ाकू विमान भी दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था, जिसके बाद अभिनंदन पैराशूट के साथ कूदे और वो पाकिस्‍तानी क्षेत्र में पहुंच गए। जहां पर उन्‍हें पाक सेना ने अपनी हिरासत में ले लिया। भारत के दबाव बनाने और अंतरराष्ट्रीय स्तर मामला उठने के बाद पाकिस्तान ने 1 मार्च को अभिनंदन को रिहा कर भारत वापस भेज दिया था।


 
वीर चक्र क्या है ?

युद्ध के समय दुश्मन को परास्त करने में दिखाई गई वीरता और साहस के लिए वीर चक्र सम्मान दिया जाता है। युद्ध के समय दिए जाने वाले सबसे बड़े सैन्‍य पुरस्‍कारों में पहले स्थान पर परमवीर चक्र, दूसरे स्थान पर महावीर चक्र और तीसरे स्थान वीर चक्र शामिल है। वहीं शांति काल में इसी श्रेणी के पुरस्‍कार अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र हैं।



 
वायुसेना मेडल क्या है ? 

भारतीय सेना के तीन अंग थल, वायु और नौसेना है। इन तीनों सेना में विशिष्‍ट सेवा के लिए सेना मेडल, नौसेना मेडल और वायु सेना मेडल प्रदान किया जाता है। यह मेडल युद्ध काल और शांति काल दोनों समय में दिया जाता है।