पाकिस्तान ने UNSC को लिखा लैटर, जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर मीटिंग की मांग
   14-अगस्त-2019
 
 
पाकिस्तान ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के खिलाफ यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल को एक लैटर लिखा है, जिसमें पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के ताज़ा हालात पर सिक्योरिटी काउंसिल की मीटिंग बुलाने की मांग की है। न्यूज़ एजेंसी रायटर्स के मुताबिक पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी द्वारा भेजे गये इस लैटर में लिखा है कि- पाकिस्तान किसी भी टकराव को बढ़ावा नहीं देगा, लेकिन इंडिया को हमारे संयम को हमारी कमज़ोरी नहीं समझना चाहिए। अगर इंडिया फिर से फोर्स का इस्तेमाल करता है, तो पाकिस्तान भी आत्मरक्षा में अपनी क्षमता के मुताबिक जवाब देगा।
 
 
पाकिस्तान ने इस स्थितियों के परिणामों के खतरे को जताते हुए यूएनएससी की मीटिंग की मांग की है। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि 15 सदस्यीय काउंसिल की मीटिंग बुलाने के लिए पाकिस्तान को किसी मेंबर काउंसिल का समर्थन भी चाहिए या नहीं। हालांकि पाकिस्तान चीन के समर्थन का दावा कर चुका है।
 
 
आपको बता दें कि यूएनएसी में 5 स्थायी सदस्यों के अलावा 10 अस्थायी सदस्यों में आइवरी कोस्ट, इक्वाटोरियल गिनुआ, साउथ अफ्रीका, कुवैत, इंडोनिशिया, पोलैंड, पेरू, डोमिनिकन रिपब्लिक, बेल्जियम और जर्मनी शामिल है। अगस्त महीने के लिए जिसकी अध्यक्षता फिलहाल पोलैंड कर रहा है।
 
 
पोलैंड के विदेश मंत्री जैक ज़ैपुटोविक ने पत्रकारों को बताया कि यूएनएससी को पाकिस्तान से पत्र मिला है। जिसपर हम चर्चा करेंगे और उचित फैसला लेंगे।