कंगाल पाकिस्तान का नया रिकॉर्ड, टोटल इकॉनोमी से भी ज्यादा हुआ पाकिस्तान का कर्ज़, पूरा देश गिरवी रखने पर नहीं चुकेगा पूरा कर्ज़
   26-अगस्त-2019
 
 
 
चोटी तक कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान ने एक और नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान का कुल कर्ज पाकिस्तान की कुल इकॉनोमी से भी ज्यादा हो गया है। यानि अगर अब पाकिस्तान को भी गिरवी रख दिया जाये तो नहीं चुकेगा पाकिस्तान का कर्ज नहीं चुका पायेगा। ताज़ा रिपोर्ट्स के मुताबिक अगस्त महीने में पाकिस्तान का कुल कर्ज़ 280 बिलियन डॉलर हो चुका है, जबकि पाकिस्तान की कुल जीडीपी 278 बिलियन डॉलर से भी कम आंकी गयी है। इस बीच पाकिस्तानी रूपये का भाव लगातार गिरता जा रहा है, जो इस वक्त करीब 159 रूपये प्रति डॉलर चल रहा है। वहीं महंगाई रेट 10.3 फीसदी तक जा पहुंचा है, जोकि पिछले 30 सालों में सबसे ज्यादा है।
 
आपको बता दें कि पाकिस्तान कर्ज़ चुकाना तो दूर कर्ज़ का ब्याज चुकाने के लिए आईएमएफ से करीब 6 बिलियन डॉलर और कर्ज़ लेने वाला है, जिसकी डील पहले ही फाइनल हो चुकी है। पाकिस्तान ने आईएमएम की शर्तों के हिसाब से इस बार अपना बज़ट बनाया था। जिसमें पाकिस्तानी जनता पर भारी करों का बोझ डाला गया था।
 
आपको बता दें कि पाकिस्तान पर बाहरी देशों और संस्थाओं का कुल कर्ज करीब 106 बिलियन डॉलर है। जिसमें पेरिस क्लब का करीब 11.3 बिलियन डॉलर, यूरो बॉन्ड और सुकुक का 12 बिलियन डॉलर, आईएमएफ का 5.7 बिलियन डॉलर कर्ज शामिल है। लेकिन पाकिस्तान के सिर पर सबसे ज्यादा बोझ चीन का है, पाकिस्तान ने चीन से करीब 22 बिलियन डॉलर कर्ज लिया है। जिसका एक बड़ा हिस्सा पाक-चीन इकॉनोमिक कोरिडोर यानी सीपेक के जरिये पाकिस्तान के हिस्से आया।
 
पाकिस्तान के सिर कर्ज का बोझ मढ़ने में पीएम इमरान खान भी पीछे नहीं है, पिछले एक साल में पीएम इमरान खान ने कुल 16 बिलियन डॉलर का कर्ज़ लिया है। गनीमत रही कि सऊदी अरब और यूएई जैसे देशों ने पाकिस्तान की ऐन मौके पर मदद कर थोड़ी राहत दी। वरना पाकिस्तान महीनों पहले ही दिवालिया हो चुका होता। लेकिन ताज़ा हालात देखकर भी लगता है कि पाकिस्तान के पास इस मुश्किल हालात से निकलने का कोई रास्ता नहीं है।