#370 और जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक खंडपीठ करेगी सुनवाई, अक्टूबर के पहले हफ्ते से होगी सुनवाई शुरू
   28-अगस्त-2019

 
जम्मू कश्मीर से संबंधित आर्टिकल 370 हटाने और राज्य पुनर्गठन को चुनौती देने वाली 11 याचिकाओं की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने को कहा। इन मामलों की सुनवाई अब अक्टूबर महीने के पहले हफ्ते से शुरू होगी। इस सुनवाई को 5 जजों की संवैधानिक खंडपीठ सुनेगी। जब तक सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को किसी तरह की कोई राहत नहीं दी है। यानि जम्मू कश्मीर में प्रशासनिक पाबंदियां और राजनेताओं की नजरबंदी जारी रहेगी।
 
हालांकि इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने सीताराम येचुरी को श्रीनगर जाने की इजाजत दे दी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने येचुरी को चेतावनी दी कि वो वहां निजी विज़िटर की हैसियत से जायें और कोई राजनीति न करें। ऐसा करने पर उन्हें सुप्रीम कोर्ट की अवहेलना का दोषी माना जायेगा। सीताराम येचुरी कश्मीर घाटी में अपनी पार्टी के नेता मोहम्मद युसूफ तारिगामी से मिल सकते हैं, जो कि कुलगाम जिले से पूर्व विधायक हैं।
 
आपको बता दें कि इससे पहले सीताराम येचुरी 2 बार श्रीनगर जाने की कोशिश कर चुके हैं, लेकिन दोनों बार एयरपोर्ट से ही बैरंग वापस लौटा दिये गये थे।