भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने के फैसले पर असमंजस में पाकिस्तान, एक मंत्री ने कहा बंद करेंगे, दूसरे ने कहा अभी फैसला नहीं
   29-अगस्त-2019

 
पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र (एयरस्पेस) बंद किए जाने की अटकलों के बीच एक बयान जारी किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र (एयरस्पेस) को भारत के लिए बंद करने के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। कुरैशी ने बताया कि कोई भी फैसला सभी पहलुओं पर विचारविमर्श के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई है, लेकिन इस फैसले पर अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री इमरान खान लेंगे।
 
नेशनल डेटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी (नाद्रा) के दौरे पर गए कुरैशी ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में अंग्रेजी अखबार डॉन की रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया, जिसमें भारत के लिए हवाईक्षेत्र बंद करने के कयास लगाए गए थे।
 
कुरैशी का यह बयान विज्ञान एंव तकनीक मंत्री फवाद चौधरी की मंगलवार को ट्वीटर पर की गई घोषणा के बाद आया है। जिसमें फवाद ने कहा था कि पाकिस्तान भारत के लिए अपना हवाईक्षेत्र और अफगानिस्तान के लिए पाकिस्तान के रास्ते भारतीय कारोबार मार्ग पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहा है।
 
 
 
 
बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भी पाकिस्तान डर के भारत के लिए हवाई क्षेत्र किया था बंद
 
 
बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने फरवरी में अपना हवाईक्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तान ने 27 मार्च को नई दिल्ली, बैंकाक और कुआलालांपुर की उड़ानों को छोड़ कर बाकी के लिए अपना हवाईक्षेत्र खोल दिया था।
 
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जे को खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के बाद से पाकिस्तान भारत के खिलाफ लगातार बयानबाजी कर रहा है और ऊटपटांग फैसले ले रहा है। वहीं भारत के तरफ से पाकिस्तान को साफ संदेश दिया गया है कि पाकिस्तान जब तक आतंकियों को पनाह देना बंद नहीं करता, तब तक भारत पाकिस्तान से किसी भी मुद्दे पर बातचीत नहीं करेगा।