ननकाना साहिब, पाकिस्तान में सिख ग्रंथी की नाबालिग बेटी अगवा, जबरन धर्म परिवर्तन कराकर करायी शादी
   29-अगस्त-2019

 
 
पाकिस्तान में सिखों की हालत भी उतनी ही बदहाल है, जितनी हिंदू और क्रिश्चियन समुदायों के लोगों की। नये पाकिस्तान में अब सिखों की नाबालिग बच्चियां भी सुरक्षित नहीं है। पाकिस्तान पंजाब के ननकाना साहिब में एक ताज़ा मामला सामने आया है, जिसमें मुस्लिम गुंडों ने तांबू साहिब गुरूद्वारा के ग्रंथी भगवान सिंह के घर में जबरन घुसकर नाबालिग बेटी को 3 दिन पहले अगवा कर लिया। नाबालिग जगजीत कौर की उम्र मात्र 16 साल है।
 
घरवालों ने रिपोर्ट दर्ज करायी लेकिन पुलिस ने कोई खोजबीन नहीं की। इसके बाद गुरूवार को एक वीडियो सामने आया है, जिसमें जगजीत का इस्लाम कबूल कराकर निकाह पढ़वाया जा रहा है। इस वीडियो के जरिये ये साबित करने की कोशिश की जा रही है कि नाबालिग सिख लड़की जगजीत कौर ने अपनी मर्जी से इस्लाम कबूल किया है और अपनी मर्जी से शादी कर रही है। वीडियो में जगजीत कौर डरी-सहमी बैठी हुई है, जिसका नाम बदलकर आयशा रख दिया गया है और मोहम्मद एहसान नाम के शख्स के साथ निकाल पढ़ा जा रहा है
 
जगजीत के घरवालों का दावा है कि जगजीत कौर को डरा-धमकाकर जबरन इस्लाम कबूल कराया गया है और शादी करायी गयी है। घरवालो की लाख मिन्नतों के बाद भी पुलिस ने आरोपियों पर कोई कार्रवाई नहीं की है। हालांकि 28 अगस्त को एफआईआर दर्ज जगजीत कौर के घरवालों से पूरी तफ्सील से आरोपी और वारदात की शिनाख्त की थी।
 
ननकाना साहिब में ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सिखों में जबरदस्त गुस्सा बना हुआ है।