विश्व पर्यटन दिवस के दिन लद्दाख में खुलेगा पर्यटन कार्यालय: पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल
   30-अगस्त-2019

 
केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद पटेल ने गुरुवार को कहा कि आगामी 27 सितंबर विश्व पर्यटन दिवस के दिन लद्दाख में पर्यटन कार्यालय खुलेगा। जो कि लद्दाख को समर्पित होगा और लद्दाख में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए काम करेगा। प्रहलाद पटेल ने कहा कि हमारे इस कदम का लक्ष्य क्षेत्र में राजस्व और रोजगार दोनों को बढ़ाना है।
 
उन्होंने एएनआई न्यूज एजेंसी से बातचीत में बताया कि आने वाले महीनों में लद्दाख को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल बनाने के लिए कई बड़ी परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। साथ ही पर्यटन विभाग का सचिवालय आगामी 3 से 6 सितंबर को लेह में रहकर काम करेगा। इस दौरान टीम वहां पर कम समय में शुरू करने वाली परियोजनाओं की लिस्ट तैयार करेगा। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्दी ही उन परियोजनाओं की घोषणा कर सकते है।
 
प्रहलाद पटेल ने कहा कि बहुत दिनों तक जिस क्षेत्र को नजर अंदाज किया गया। हम उन क्षेत्रों की पहचान कर वहां पर रोजगार पैदा कर सकते है, साथ ही संस्कृति पर्यटन को भी बढ़ावा दे सकते है। उन्होंने बताया कि हमारे पास ऐसे अधिकारी है जो पर्यटन गाइडों को अलग-अलग भाषा का प्रशिक्षण देंगे। जिससे विदेशी पर्यटन और गाइड के बीच भाषा का समन्वय बना रहे।
 
 
उन्होंने बताया कि गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में जोर देकर कहा था कि केन्द्र सरकार लद्दाख के विकास के लिए हर संभव मदद करेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि लद्दाख के बाद उनका मंत्रालय जम्मू-कश्मीर पर्यटन के ऊपर काम करेगा।
 
 
जम्मू-कश्मीर के ऊपर प्रहलाद पटेल ने कहा कि हम विश्व और देश के इस खूबसूरत क्षेत्र को प्रदर्शित करने के लिए अपनी परियोजनाओं के साथ तैयार रहेंगे। उन्होंने कहा कि हर कोई कश्मीर की सुंदरता का ज्रिक करता है, इसके लिए कुछ करने की जरुरत है। उन्होंने बताया कि पर्यटन में वृद्धि से रोजगार में वृद्धि होगी और हमारी टीम भी इसी पर काम कर रही है।
 
 
गौरतलब है कि लद्दाख का जम्मू-कश्मीर से अलग होकर केन्द्रशासित प्रदेश बनाने के फैसले के बाद से ही पूरे लद्दाख में खुशी का माहौल है। लद्दाखवासी हर दिन अपनी खुशी अलग-अलग माध्यम से जाहिर कर रहे है। वहीं केन्द्र सरकार भी लद्दाख के विकास के लिए हर संभव मदद कर रही है।