कांग्रेस के इन नेताओं ने दिया #370 को हटाने के लिए समर्थन, गांधी परिवार हुआ नाराज़, CWC ने किया प्रस्ताव पास
   07-अगस्त-2019
 
 
मंगलवार को लोकसभा में 370 सांसदों ने आर्टिकल 370 को हटाने पर मुहर लगा दी। इसी के साथ आर्टिकल 370 जम्मू कश्मीर के संबंध में हमेशा के लिए खत्म हो गया। इतिहास के निर्माण में जहां राहुल गांधी समेत पूरी कांग्रेस देश की भावनाओं के खिलाफ खड़े थे। कुछ नाम ऐसे भी थे, जिन्होंने कांग्रेस में होते हुए भी देशहित में आर्टिकल 370 को हटाने के लिए खुलकर समर्थन किया। इन नेताओं में सबसे पहले समर्थन दिया सालों तक सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार रहे वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी ने, सुनिए उनका बयान-
 
 
 
 
उसके बाद यंग कांग्रेस के चेहरे और राहुल गांधी की टीम में खासमखास रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया और दीपेंदर हुड्डा ने भी 370 को हटाने के लिए समर्थन दिया। इसके अलावा रायबरेली सदर से कांग्रेस की विधायक अदिति सिंह जो कि गांधी परिवार से बेहद नजदीक हैं, ने भी ट्वीट कर 370 को हटाने पर खुशी जाहिर की।
 


 
 

 
 
 
 
हालांकि दीपेंदर हुड्डा ने हटाने के तरीके पर सवाल उठाया। इसके अलावा कई बार की सांसद रही रंजीत रंजन समेत दर्जनों नेता ऐसे थे, जिन्होंने आर्टिकल 370 को हटाये जाने को देशहित में बताया।
हालांकि सूत्रों के अनुसार गांधी परिवार कांग्रेसी नेताओं के इस फैसले से नाराज़ बताया जा रहा है। मीडिया से बात करते हुए पहले गुलाम नबी आजाद ने इन तमाम कांग्रेसी नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि पहले कश्मीर का इतिहास पढ़ें फिर कांग्रेस में रहे।
 
संसद में दोनों बिल पास होने के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह भी शामिल थे। इस बैठक में कांग्रेस ने आर्टिकल 370 को निष्प्रभावी बनाने और राज्य के पुनर्गठन के खिलाफ एक प्रस्ताव भी पास किया। पढ़िए ये प्रस्ताव-