केन्द्र शासित प्रदेश बनने पर लद्दाख वासी मना रहे है जश्न
   08-अगस्त-2019

 
 
लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने के बाद लद्दाख में खुशी का माहौल है। लद्दाख के लेह जिले में आज हजारों की तादाद में लद्दाखवासी, स्थानीय नेता और बौद्ध गुरु इकठ्ठा होकर आजादी का जश्न मना रहे है। इसके साथ ही वहां के लोग सांस्कृतिक कार्यक्रम और संगीत समारोह का भी आयोजन कर रहे है।
 
अंजुमन-ए-मोइनुल इस्लाम लेह के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल कयूम ने कहा कि कश्मीर ने हमेशा लद्दाख के साथ सौतेला व्यवहार किया है, हमने कश्मीर से आजाद होने के लिए लंबी लड़ाई लड़ी है। लेकिन उम्मीद नहीं थी कि नरेन्द्र मोदी सरकार हम लद्दाखवासियों को इतना बड़ा तोहफा देगे। हम सभी लद्दाखवासी नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए, लद्दाख के आजादी का जश्न मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत को आजादी 1947 में मिली थी, लेकिन लद्दाख को आजादी5 अगस्त, 2019 को मिली है।
 
 
 
 
गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म होने और जम्मू कश्मीर और लद्दाख के केन्द्रशासित प्रदेश बनने के बाद जहां जम्मू कश्मीर के कई क्षेत्र में कर्फ्यू लगा हुआ है, वहीं लद्दाख के लेह जिले में सब कुछ सामान्य है। लेह में सभी स्कूल, कॉलेज, दुकाने और बाजार खुले हुए है। हालांकि लद्दाख के कारगिल जिले में अभी भी धारा 144 लागू है।