“J&K परिसीमन के बाद होंगे विधानसभा चुनाव, अनुसूचित जाति के लिए सीटें होंगी आरक्षित” - जेपी नड्डा
   16-सितंबर-2019

 
 
बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के बाद होंगे। रविवार को महाराष्ट्र के ठाणे में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिल गया है, उसकी अपनी विधानसभा होगी और वहां चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि परिसीमन के बाद वहां पर विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। वहीं अनुसूचित जनजाति की सीटें गुर्जर और बक्करवाल मुस्लिम समुदायों के लिए सुरक्षित रहेंगी।
 
जेपी नड्डा ने सभा में कहा कि अनुच्छेद 370 भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु की एक बड़ी गलती थी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के साथ अन्य देशों के सामने उठाया। लेकिन सभी देशों ने भारत को सभी ठहराते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर का मुद्दा भारत का आंतरिक मुद्दा है।
 
बता दें कि जम्मू-कश्मीर के निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन होने के बाद जनसंख्या और जिऑग्राफी के आधार पर जम्मू क्षेत्र की विधानसभा सीटें बढ़ने की उम्मीद है। साथ ही अनुसूचित जनजाति के लिए सीटें आरक्षित की जायेंगी। अनुच्छेद 370 के कारण सालों से अनुसूचित जनजाति को राजनीतिक आरक्षण न देकर 70 सालों से भेदभाव किया जाता रहा है।