भारतीय वायुसेना में 8 अपाचे हेलीकॉप्टर हुए शामिल, 2020 तक भारत के पास होंगे 22 अपाचे हेलीकॉप्टर
   03-सितंबर-2019

 
दुनिया के सबसे ताकतवर लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में से एक अपाचे AH-64 E के 8 हेलीकॉप्टर मंगलवार को भारतीय वायुसेना में शामिल हो गए है। वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बी एस धनोवा की मौजूदगी में इन 8 अपाचे हेलीकॉप्टर को पूजा-पाठ के साथ पठानकोट एयरबेस पर तैनात किया गया है। बता दें कि इसी के साथ भारत अपाचे हेलीकॉप्टर पाने वाला दुनिया का 14वां देश बन गया है।
 
 
अपाचे हेलीकॉप्टर को पानी तोप की सलामी दी गई
पूजा-पाठ के साथ हुआ स्वागत
 
 
अपाचे हेलीकॉप्टर की खासियत
 
 
1. अपाचे हेलीकॉप्टर आसमान में करीब पौने 3 घंटे तक 280 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ कर दुश्मनों पर हमला कर सकता है।
 
 
2. अपाचे हेलीकॉप्टर का डिजाइन ऐसा है कि रडार इसे आसानी से नहीं पकड़ सकता है।
 
 
3. अपाचे से फायर किया जाने वाला हेलीफायर मिसाइल करीब 6 किलोमीटर की दूरी तक मौजूद दुश्मन पर निशाना लगा सकता है। हेलीफायर मिसाइल का निशाना इतना सटीक है कि खराब मौसम में भी ये दुश्मन पर सही निशाना लगा सकता है।
 
 
4. अपाचे में दिन और रात दोनों समय एक समान ताकत से लड़ने की योग्यता है। इसमें लगे कैमरे रात के अंधेरे में भी दुश्मन की पहचान कर सकते है। अगर दुश्मनों के टैंक इन कैमरों से छिपने की कोशिश भी करे तो कैमरे में लगे सेंसर टैंक के इंजन की गर्मी से उसे पकड़ लेते है।
 
 
5. अपाचे की एक खास विशेषता ये भी है कि अपाचे का पायलट जिस तरफ भी देखता हैं, उसमें लगी ऑटोमेटिक गन उसी दिशा में घूम जाती है। अपाचे में हाइड्रा अनगाइडेड रॉकेट भी हैं, जो 8 किलोमीटर दूर तक मौजूद टारगेट को तबाह कर सकता है।
 
 
6. इसका फायर कंट्रोल रडार एक साथ 256 लक्ष्य पर नजर रख सकता है
 

7. अपाचे हेलिकॉप्टर में फ्लेर लगे हुए है, जो अपाचे को दुश्मनों की मिसाइलों से बचाता है। दुश्मन की मिसाइल हेलिकॉप्टर के इंजन की गर्मी का पीछा करके उन पर हमला करते हैं। इन मिसाइलों से बचने के लिए अपाचे में लगे फ्लेर्स हवा में छोड़े जाते है, जो मिसाइलों को भटकाने के लिए काफी अधिक तापमान पर जलते है। इसकी वजह से मिसाइलें इन फ्लेर्स को निशाना बनाती और अपाचे सुरक्षित रहता है।
 
 
8. अपाचे AH 64 E हेलीकॉप्टर 30 मिमी की मशीनगन से लैस है, जिसमें एक बार में 1200 तक राउंड फायर करने की क्षमता है, जिसकी फ्लाइंग रेंज करीब 550 किलोमीटर है।
 
2020 तक भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ेगी
 
 
AH-64E मॉडल के 22 अपाचे हेलीकॉप्टर के लिए भारतीय वायु सेना ने अमेरिकी सरकार और बोइंग लिमिटेड के बीच सितंबर 2015 में कुल 1.1 बिलियन डॉलर का सौदा हुआ था। इसके साथ ही 8 हेलीकॉप्टर भारतीय वायु सेना को मिल गए।2020 के आखिर तक बाकी बचे हुए सभी हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना को मिल जाएंगे।