माता वैष्णो देवी तीर्थस्थल देश का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल घोषित, वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित
   04-सितंबर-2019
 
श्रीमाता वैष्णो देवी तीर्थस्थल को देश के सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठित स्थल के रूप में चुना गया है। जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता विभाग ने मंगलवार को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थलों की रैंकिंग जारी की, जिसमें वैष्णो देवी का स्थान शीर्ष रैंक पर है। पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाले स्वच्छ महोत्सव के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद श्रीमाता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड को प्रतिष्ठित पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे ।
 
जलशक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मंदिर में हर दिन हजारों श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आते है। ऐसे में श्राइन बोर्ड द्वारा पूरे वैष्णो देवी तीर्थ स्थान की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में कई पहल की गई। जिस कारण मंत्रालय ने वैष्णो देवी तीर्थस्थान को चुना है। वहीं श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता ने कहा कि पानी के कियोस्क स्थापित करने, कचरे को निपटाने जैसी कई पहलों के साथ ही 1300 स्वच्छता कार्यकर्ताओं ने मिलकर इस तीर्थस्थल को शीर्ष रैंक हासिल करने में सक्षम बनाया है।
 
 
 
वैष्णो देवी का इन प्रतिष्ठित स्थलों के साथ था मुकाबला
 
शीर्ष रैंक हासिल करने के लिए माता वैष्णो देवी का मुकाबला देश के अनेक प्रतिष्ठित स्थानों के साथ था। इनमें छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (महाराष्ट्र), ताजमहल (उत्तर प्रदेश) तिरुपति मंदिर (आंध्र प्रदेश), स्वर्ण मंदिर (अमृतसर), मणिकर्णिका घाट (वाराणसी), अजमेर शरीफ दरगाह (राजस्थान), मीनाक्षी मंदिर (तमिलनाडु), कामाख्या मंदिर (असम), जगन्नाथ पुरी (उड़ीसा), गंगोत्री, यमुनोत्री (उत्तराखंड), महाकालेश्वर मंदिर (उज्जैन), चार मीनार (हैदराबाद), चर्च एंड कॉन्वेंट ऑफ सेंट फ्रांसिस ऑफ अस्सी (गोवा), बैजनाथ धाम, देवघर (बिहार), सोमनाथ मंदिर (गुजरात), सबरीमाला मंदिर (केरल) मुख्य रूप से शामिल थे।
 
जम्मू- कश्मीर के राज्यपाल ने दी बधाई
 
 
जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल और माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष सत्यपाल मलिक ने श्राइन बोर्ड के सीईओ, सभी कर्मचारियों और विशेष रूप से स्वच्छता में लगे लोगों को राष्ट्रीय स्तर पर बोर्ड को पहचान दिलाने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि बोर्ड आगे भी इसी तरह से प्रयास जारी रखेगा और तीर्थयात्रियों को सर्वोत्तम सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करेगा।
 
पहले भी मिल चुका हैं माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को पुरस्कार
 
माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को वर्ष 2017 में पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया था। वहीं 2018 में इंडिया टुडे ग्रुप ने भी श्राइन बोर्ड को सबसे स्वच्छ धार्मिक स्थल घोषित किया था।