सालों बाद आयी जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विकास कार्यों की बहार , केन्द्र सरकार के साथ स्थानीय प्रशासन भी तैयार
    06-सितंबर-2019

 
 
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिए केन्द्र सरकार ने नये प्रोजेक्ट लाने शुरू कर दिए है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटे और पुनर्गठन बिल पास हुए 1 महीना पूरा हो चुका है। इन 1 महीनों के अंदर केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए कई नई परियोजनाएं को हरी झंडी दिखा दी है। वहीं लगभग सभी मंत्रालय जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिए लगातार योजनायें बना रहे है।
 
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिए केन्द्र सरकार की नई परियोजनाएं
 
बिजली आपूर्ति के लिए 270 करोड़ रुपये
 
केन्द्र सरकार ने श्रीनगर में बिजली आपूर्ति के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 6 नई परियोजनाएं को मंजूरी दे दी है। बीते 4 सितंबर को डिप्टी कमिश्नर डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि 270 करोड़ की लागत से 6 नये प्रोजेक्ट को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। शाहिद ने बताया कि इन नई परियोजनाओं से श्रीनगर में बिजली आपूर्ति में सुधार होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का उद्देश्य हैं कि इन परियोनाओं को जल्दी पूरा करने का है।
 
करीब 7 लाख सेब व्यापारियों को मिलेगा लाभ
 
श्रीनगर डिप्टी कमिश्नर डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी और उद्दान कृषि निदेशक एजाज भट्ट ने पारिमपोरा फल मंडी का दौरा किया था। यह यात्रा जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा भारत के राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ में शामिल होने के कारण हुई है। यह संस्था जम्मू-कश्मीर राज्य के सेब उत्पादकों से सेब खरीदेगा। जिससे 7 लाख से अधिक सेब उत्पादकों को लाभ होगा।
केन्द्र सरकार ने ‘बैक टू विलेज’ (चलो गांव की ओर) कार्यक्रम के तहत होने वाले कार्यों के लिए 121 करोड़ रुपये की राशि दी है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य शासन को ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों तक ले जाना है। वित्त विभाग ने 4 सितंबर को एक आदेश जारी किया था, जिसमें राज्य प्रशासन द्वारा 20 से 27 जून के बीच शुरू किए गए ‘बैक टू विलेज’ अभियान के दौरान पहचान किए गए कार्यों को पूरा करने के लिए सभी 22 जिलों के जिला विकास आयुक्तों को 5-5 करोड़ रुपये की राशि दी गई जायेंगी।
 
छात्रों को मिली नई लाइब्रेरी
 
श्रीनगर के डेंटल कॉलेज एवं हास्पिटल में 6 सितंबर को आईपीएस विजय कुमार ने सेंट्रल लाइब्रेरी का शुभारंभ किया। इस लाइब्रेरी में अभी करीब 11 हजार किताबें मौजूद है। छात्रों को अब इस लाइब्रेरी से पढ़ाई में मदद मिलेगी।
 
राजौरी को मिला महिला शक्ति केन्द्र
 
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने महिलाओं के लिए राजौरी जिले में महिला शक्ति केन्द्र खोला है। इससे वहां के आस-पास गांव में रहने वाली महिलाओं को सशक्त और शिक्षित बनाया जाएगा।
पर्यटन मंत्री ने लद्दाख में मोबाइल प्रदर्शनी वैन को दिखायी हरी झंडी
 
केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद पटेल ने 6 सितंबर को लद्दाख के लेह जिले में मोबाइल प्रदर्शनी वैन को हरी झंडी दिखाई। यह वैन लद्दाख क्षेत्र में पहला वाहन होगा जो स्कूली छात्रों के लिए व्याख्यान और अंतरिक्ष अवलोकन सत्रों के अलावा अन्य कार्यक्रम आयोजित करेगा। इस वैन में विज्ञान प्रदर्शनियां आयोजित करने के साथ ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में सालभर प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी।
 
लद्दाख में खुलेगा पर्यटन कार्यालय
 
केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद पटेल ने बीते 29 अगस्त को लद्दाख में पर्यटन दिवस के दिन पर्यटन कार्यालय खोलने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि यह पर्यटन कार्यालय लद्दाख को समर्पित होगा और लद्दाख में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए काम करेगा। पर्यटन कार्यालय से क्षेत्र में राजस्व और रोजगार दोनों को बढ़ावा मिलेगा। आगामी 27 सितंबर पर्यटन दिवस के दिन यह कार्यालय खुल जायेगा