श्रीनगर के कुछ हिस्सों को छोड़कर घाटी के तमाम इलाकों से हटी पाबंदी, हालात लगातार सामान्य
   09-सितंबर-2019

 
कश्मीर घाटी में श्रीनगर के कुछ हिस्सों को छोड़कर तमाम इलाकों से पाबंदियां हटा ली गयीं हैं। राज्य प्रशासन के मुताबिक घाटी के अधिकतर इलाकों से पाबंदियां हटा ली गयीं, लेकिन श्रीनगर के अंदरूनी इलाकों और शहर के मैसुमा थाना अंतर्गत क्षेत्रों समेत कुछ हिस्सों में यह अब भी जारी है। जबकि लाल चौक और आस-पास के इलाकों के व्यावसायिक केंद्र से अवरोधकों को हटा लिया गया है। एक दिन पहले ही वहां के सभी प्रवेश स्थानों पर कंटीली तारें लगायी गयी थीं। प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक हालांकि कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिये सुरक्षा बल तैनात रहेंगे।
 

 
दरअसल मुहर्रम के आठवें दिन शहर में मस्जिदों और इबादत स्थलों पर बड़े तादाद में लोगों के इकट्ठा होने से प्रदर्शन के भड़कने की आशंका को देखते हुए संवेदनशील क्षेत्रों में पाबंदी लगाई गयी थी। इधर समूची घाटी में लैंडलाइन टेलीफोन सेवा बहाल कर दी गयी हैं हालांकि कुपवाड़ा को छोड़कर मोबाइल एवं इंटरनेट सेवा पर अभी भी पाबंदी है।
 
सरकारी दफ्तर खुले हैं लेकिन सार्वजनिक परिवहन की कमी के कारण दफ्तरों में कर्मचारियों की उपस्थिति कम है। जिला मुख्यालय के कार्यालयों में उपस्थिति सामान्य दर्ज की जा रही है।
 
 
संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाये जाने और राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में विभाजित करने के केंद्र के फैसले के बाद सबसे पहले 5 अगस्त को समूचे कश्मीर में पाबंदियां लगायी गयी थीं। समय के साथ स्थिति में सुधार होते देख घाटी के कई हिस्सों से चरणबद्ध तरीके से पाबंदियां हटा ली गयीं हैं।