ओला-उबर की तर्ज पर जम्मू कश्मीर में शुरू होगी ऐप-बेस्ड टैक्सी सर्विस, एक महीने में सर्विस शुरू करने के लिए एलजी का आदेश
   11-जनवरी-2020

App based taxi service wi
 
जम्मू कश्मीर में टैक्सी सर्विस को और बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार ने एक बड़ी योजना तैयार की है। अगले एक महीने में जम्मू कश्मीर में भी ओला-उबर टैक्सी सर्विस ऐप की तरह एक सरकारी ऐप लॉन्च कर दी जायेगी। जाहिर है इससे जम्मू कश्मीर में लोगों को, खासतौर पर सैलानियों को बड़ी सुविधा मुहैया होगी। उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को एक महीने के अंदर एप्लीकेशन और एसएमएस आधारित टैक्सी एग्रीगेटर स्कीम लागू करने को कहा है।
 
 
उपराज्यपाल ने इस संबंध में ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के उच्च-अधिकारियों के साथ जम्मू में एक मीटिंग की। जिसमें उन्होंने इस योजना के संबंध में अब तक हुई तैयारियो का जायजा लिया और अगले एक महीने के अंदर इस स्कीम को लागू करने का आदेश दिया।
 
 
ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट इस स्कीम के तहत मौजूदा टूर-टैक्सी ऑपरेटर्स के साथ जुड़ेगा। ताकि वो अपने वाहनों को ऐप के जरिये कनेक्ट करा सकें। डिपार्टमेंट किसी भी ऑपरेटर को इस ऐप से जोड़ने से पहले क्वालिटी सर्विस, सेफ्टी, व्हीकल प्रोफाइल, ड्राइवर की पहचान और लाइसेंस संबंधी मामलों की जांच करेगा। इसके लिए डिपार्टमेंट जल्द ही निविदाएं आमंत्रित करेगा। जिसके जरिये इच्छुक ऑपरेटर्स इस ऐप के साथ अपने बिजनेस को जोड़ सकेंगे।
 
 
सरकार टैक्सी सर्विस, किराय़े, सेफ्टी का ख्याल रखते हुए तमाम गाड़िय़ों को जीपीआरएस औऱ ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़ेगी। आपको बता दें कि सरकार सिर्फ ऐप के जरिये ऑपरेशन और रेगुलेशन को संभालेगी। सर्विस प्राइवेट ऑपरेटर्स ही देंगे। यानि सरकार की भूमिका एग्रीगेटर की रहेगी।