J&K को केंद्र सरकार की सौगात, जम्मू में तैयार है भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
   15-जनवरी-2020

jk_1  H x W: 0
 
केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य को एक और नई सौगात दी है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने बुधवार को जम्मू स्थित मौलाना आजाद क्रिकेट स्टेडियम को खिलाड़ियों को समर्पित किया। कोलकाता के ईडन गार्डन बाद के प्लेयिंग एरिया के लिहाज से देश के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के रूप मौलाना आजाद क्रिकेट स्टेडियम अब अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। 17 हजार 500 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम का 42.17 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम (पीएमडीपी) के तहत नवीकरण किया गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं से लैस यह स्टेडियम विशेष तौर पर क्रिकेट गतिविधियों के लिये है। यह स्टेडियम हाई टॉवर फ्लड लाइट, जिससे दिन और रात दोनों समय मैच खेला जा सके, अधिक बैठने की क्षमता वाली पवेलियन सहित बीसीसीआई मानकों पर आधारित अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। उपराज्यपाल मुर्मू ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस स्टेडियम के माध्यम से राज्य के खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम फंड के तहत इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के रूप में तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस स्टेडियम में जिस तकनीक और सुविधाओं की जरूरत होगी, सरकार उस कार्य को पूर्ण करेंगी।
 
 
 
उपराज्यपाल के उद्घाटन के बाद स्टेडियम में दो टीमों के बीच एक फ्रैंडली मैच का भी आयोजन किया गया। बता दें कि खिलाड़ियों के मैदान में उतरने से पहले उपराज्यपाल मुर्मू ने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिये खुद मैदान में उतरे और क्रिकेट खेला। उपराज्यपाल ने कहा कि राज्य के खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिये सभी उचित कदम सरकार लेगी।
 
 
स्टेडियम का इतिहास
 
 
मौलाना आजाद स्टेडियम का उद्घाटन 25 जनवरी 1962 को जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन प्रधानमंत्री बख्शी गुलाम मोहम्मद ने किया था। यह स्टेडियम प्रदेश का पहला स्टेडियम है, जिसे बीसीसीआई मानकों के तहत तैयार किया गया है। इस स्टेडियम में 1988 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था।