अनुच्छेद 370 को हटाना एक ऐतिहासिक कदम हैं – सेनाध्यक्ष एमएम नरवाणे
   15-जनवरी-2020

army_1  H x W:

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करना एक ऐतिहासिक कदम है। यह जम्मू-कश्मीर को राष्ट्रीय मुख्यधारा में जोड़ने के लिये मददगार साबित होगा। भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने 72 वें सेना दिवस के मौके पर दिल्ली में जवानों को संबोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान के साथ प्रॉक्सी वार जारी है। लेकिन भारत पाकिस्तान को जवाब देने में कभी पीछे नहीं हटेगा।
 
 
 
सेनाध्यक्ष ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति है। साथ ही उन्होंने कहा कि आतंकियों को जवाब देने के लिये हमारे पास कई विकल्प है और हम आतंकियों के खिलाफ उसका इस्तेमाल करने में संकोच नहीं करेंगे। सेनाध्यक्ष ने जवानों का आश्वासन दिया और कहा कि आपकी सभी आवश्यकताओं को सरकार पूरा करेंगी। उन्होंने कहा कि असम राइफल्‍स वे सेना के कारण ही पूर्वोत्तर राज्‍यों में स्थिति शांत है। वहीं परेड की कमान भारतीय सेना की कैप्‍टन व परेड एडज्‍यूटेंट के तौर पर पहली भारतीय महिला तान्‍या शेरगिल ने संभाली है।
 
 
 
 
उन्होंने कहा कि सेना आज किसी भी चुनौतियों का सामना करने के लिये तैयार है। सेनाध्यक्ष एमएम नरवाणे, सीडीएस बिपिन रावत , वायुसेनाध्यक्ष बीरेंद्र सिंह धनोआ और जलसेनाध्यक्ष करमबीर सिंह ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीद जवानों को श्रद्दांजलि दी।
 
 
थलसेनाध्यक्ष एमएम नरवाणे ने जवानों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया।
 
 
 
 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना दिवस पर शुभकामनाएं दी और ट्वीट कर सेना को प्रोत्‍साहित किया। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, ‘हमारी सेना अपनी वीरता के लिए जानी जाती है। अपने मानवता के लिए भी इनका सम्‍मान होता है। जब भी लोगों को मदद की जरूरत होती है, हमारी सेना वहां पहुंच जाती है और हर संभव सहायता करती है।