36 केंद्रीय मंत्री करेंगे जम्मू-कश्मीर का दौरा, राज्य में सैंकड़ों नयी विकास योजनाओं को लागू करने तैयारी
   16-जनवरी-2020

jk_1  H x W: 0
 
केंद्र सरकार की तरफ से 36 केंद्रीय मंत्री इस हफ्ते जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक आगामी 18 से 25 जनवरी के बीच में ये सभी केंद्रीय मंत्री अलग-अलग दिन जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। यह सभी मंत्री जम्मू-कश्मीर के स्थानीय लोगों से मुलाकात करेंगे और अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद केंद्र सरकार द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों के बारे में बतायेंगे। बता दें कि अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में केंद्रीय मंत्रियों की टीम जम्मू-कश्मीर में स्थानीय नागरिकों के साथ जनसंवाद करेंगी।
 
 
 
  
 
जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद 55 से ज्यादा विकास योजनाएं लागू हो गयी थी। लेकिन केंद्र सरकार ने राज्य में विकास कार्यों की स्पीड बढ़ाने और नयी योजनाओं की लागू करने का रोडमैप तैयार किया है। इसके तहत केंद्र सरकार के 36 मंत्रियों को अपने मंत्रालय के तहत विकास योजनाएं तैयार करने और उनके लागू करने का जिम्मा सौंपा गया था। जिनमें से ज्यादातर स्कीम पहले ही राज्य में लागू की जा चुकी है और इन पर काम जारी है।
 
यह सभी केंद्रीय मंत्री जम्मू-कश्मीर के स्थानीय नागरिकों से मुलाकात करेंगे और उन्हें जम्मू-कश्मीर में जून 2018 राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद से तेजी से हुये विकास कार्यों, 370 निरस्त होने के बाद नागरिकों को मिल रहे सरकारी योजनाओं के फायदें, बीते 4 महीने से लगातार युवाओं को मिल रहें रोजगार के अवसर, राज्य में कानून व्यवस्था, आतंकवाद का खात्मा, सरकार द्वारा नागरिकों की आय बढ़ाने से संबंधित योजनाओं सहित अनेकों केंद्र सरकार की विकास कार्यों और योजनाओं के बारे में विस्तार से बतायेंगे।
 
 
370 निरस्त होने के बाद से केंद्र सरकार ने कई योजनाएं जम्मू-कश्मीर में लागू भी कर दी है, साथ ही बड़ी संख्या में केंद्र सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान किये है। जिसमें 52 डिग्री कॉलेजों में 572 पदों पर नौकरी, सेना और पुलिस में हजारों की संख्या में महिलाओं और पुरूषों के लिये भर्ती रैली का आयोजन, सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती कार्यक्रम सहित केंद्र सरकार युवाओं को अनेकों रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है। केंद्रीय मंत्रियों द्वारा होने वाले जनसंवाद का उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है और अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद राज्य में हुये सकारात्मक बदलाव और विकास कार्यों से अवगत कराना है।
 
जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय मंत्रियों का दौरा
 
 
केंद्रीय मंत्रियों की यह टीम 18 से 25 जनवरी के बीच में अलग-अलग दिन जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेगी। जिसमें मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत 20 और 21 जनवरी, अनुराग ठाकुर 18 से 21 जनवरी , जितेंद्र सिंह 18 और 19 जनवरी , हरदीप सिंह पुरी 20 और 21 जनवरी, पीयूष गोयल 19 , संतोष कुमार 21, रमेश पोखरियाल 24, गिरिराज सिंह 23, किरण रिजू 21 और श्रीपाद येस्सो नाईक 23 जनवरी सहित अन्य मंत्री अलग-अलग दिन जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे।