चौतरफा दबाव के बावजूद पाकिस्तान ने ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर हमला करने वाले आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की, देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी
   04-जनवरी-2020

pak_1  H x W: 0
 
पाकिस्तान सरकार ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमला करने वाले आरोपियों के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की हैं। वहीं इस हमले के विरोध में पूरे देशभर के अलग-अलग राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। शनिवार को दिल्ली में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, अकाली दल, बीजेपी, कांग्रेस पार्टी सहित हजारों की संख्या में लोगों ने शनिवार को पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान बड़ी संख्या में सिख समुदाय और राजनीतिक दलों के लोग बैनर-पोस्टर लेकर सड़कों पर उतरे और पाकिस्तान मुर्दाबाद, इमरान खान मुर्दाबाद का नारा लगाया। वहीं जम्मू और पंजाब में भी सिख समुदाय के लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया।
 
 
 
 
पाकिस्तान में किसी भी आरोपी के खिलाफ कोई केस नहीं दर्ज
 
 
पाकिस्तानी सरकार ने इस मामले में किसी भी आरोपी के खिलाफ कोई भी केस दर्ज नहीं किया है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सूचना मंत्री फ़ैयाज़ उल हसन चौहान ने मीडिया से बातचीत में कहा कि ये एक निजी झगड़े का मामला था और कुछ घंटे बाद ही हालात को क़ाबू में कर लिया गया।
पाकिस्तान के गृह मंत्री एजाज़ शाह जो ननकाना साहिब से ही आते है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि वीडियो में नारे लगवाते दिखाई दे रहे लोग धार्मिक रुझान रखते हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
 
ननकाना साहब में सिखों द्वारा पाकिस्तान सरकार से आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग
 
 
पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सतवंत सिंह ने पाकिस्तान सरकार से आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि एक छोटे से परिवार की तरफ नफरत पैदा की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि यह बाहर की साजिश है, पाकिस्तानी सरकार को इसके खिलाफ कार्रवाई करना चाहिये। जिससे दोबारा ऐसी घटना ना घटित हो।
 
जम्मू में भी विरोध प्रदर्शन
 
 
ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुये पथराव की घटना के विरोध में जम्मू में सिख समुदाय के लोगों ने भी प्रदर्शन किया है। प्रदर्शन के दौरान लोगों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हम इस घटना की निंदा करते है। उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अपील करते हुये कहा कि जो भी इस घटना का जिम्मेदार है, जल्द ही उसकी पहचान करके उसे सजा दी जाये।
 
 
भारत सरकार ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुये हमले की कड़ी निंदा की है। भारत के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने कहा कि भारत गुरुद्वारे जैसी पवित्र स्थान पर तोड़फोड़ की हरकतों की कड़ी निंदा करता है। हम पाकिस्तान सरकार से सिखों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने की अपील करते हैं। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान की सरकार से कहा कि उन दंगाईयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये जो इस पवित्र गुरद्वारे पर पथराव करने में शामिल थे, जिन्होंने अल्पसंख्यक सिखों पर हमला किया है।
 
 
 
 
 
 
 
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उनकी कमेटी की तरफ से 4 लोगों का प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान जायेगा। जो इस मुद्दे पर वरिष्ठ अधिकारियों और प्रांत के राज्यपाल से मुलाकात करेगा।
 
 
 
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भीड़ ने पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर हमला किया। उन्होंने एक पवित्र सिख धर्मस्थल पर तोड़फोड़, आगजनी और पथराव की घटना को अंजाम दिया है। अगर पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की स्थिति पर किसी सबूत की जरूरत थी, तो वह यही है।