घाटी के नेताओं ने उपराज्यपाल मुर्मू से की मुलाकात, दर्जनों सामाजिक, राजनीतिक आकांक्षाओं की मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन
   08-जनवरी-2020

murmu_1  H x W:
 
घाटी के नेताओं ने मंगलवार को राजभवन में उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू से मुलाकात की। इस दौरान नेताओं ने अपनी सामाजिक-आर्थिक, राजनीतिक आकांक्षाओं को लेकर उपराज्यपाल को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में उन्होंने बेरोजगारी, युवाओं के लिये नौकरियां, नजरबंद नेताओं को छोड़ने, खेती, विरोध प्रदर्शन के दौरान युवाओं पर दर्ज केस वापस लेने जैसे दर्जनों मांग की है। पूर्व विधायकों और राजनेताओं के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व पूर्व मंत्री और पीडीपी के वरिष्ठ नेता सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने किया था। इस दल में मोहम्मद दिलावर मीर, गुलाम हसन मीर, पूर्व एमएलसी ज़फर इकबाल, पूर्व विधायक जावेद हसन बेग, नूर मोहम्मद शेख, चौधरी क़मर हुसैन और राजा मंजूर अहमद सहित कुल आठ पूर्व विधायक शामिल थे।
 
 
नेताओं ने उपराज्यपाल को बताया कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति बिल्कुल सामान्य है, लोग अपनी दिनचर्चा में व्यस्त है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के कारण कोई भी घातक घटना दर्ज नहीं हुई है। जम्मू-कश्मीर पूर्ण रूप से शांत है और लोगों का जीवन सामान्य रूप से चल रहा है। इसका श्रेय जम्मू-कश्मीर की जनता को जाता है।
 
 
नेताओं ने उपराज्यपाल को कुल 15 मांगों का ज्ञापन सौंपा है। जिसमें मुख्य रुप से नजरबंद नेताओं को रिहा करने, जम्मू-कश्मीर राज्य को पूर्ण दर्जा देने, प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिये गये युवकों पर से दर्ज मामले वापस लेने और जम्मू-कश्मीर में लगे प्रतिबंध को हटाने और इंटरनेट सेवा बहाल करने जैसी अन्य मांगे शामिल है। नेताओं ने उपराज्यपाल से जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की भी मांग की है। बता दें कि राज्य से अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद पहली बार इन नेताओं ने उपराज्यपाल से मुलाकात की है।